राम मंदिर की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ से पहले अयोध्या में बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था, 110 CCTV कैमरों से रखी जाएगी नजर

अयोध्या: 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ से पहले अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। सुरक्षा व्यवस्था के बारे में बात करते हुए आईजी अयोध्या जोन, प्रवीण कुमार ने कहा कि हमने सभी व्यवस्थाएं कर ली हैं। हम सतर्क हैं और हम सिर्फ अपनी जनशक्ति पर भरोसा नहीं कर रहे हैं, बल्कि तकनीक की मदद भी ले रहे हैं, जिसे हम जारी रखते हैं। सुरक्षा उपायों के बारे में आईजी कुमार ने आगे कहा कि पूरे आयोजन के दौरान कई ड्रोन सक्रिय रहेंगे और एंटी-ड्रोन समाधानों की मदद से हम बिना अनुमति के उड़ाए जा रहे ड्रोन पर नजर रखेंगे। हमने अपने कैमरों में एआई का भी इस्तेमाल किया है। आईजी अयोध्या जोन ने विश्वास जताया कि चुनौतियों के बावजूद ‘प्राण प्रतिष्ठा’ का आयोजन शानदार तरीके से किया जाएगा।

मजबूत सुरक्षा के लिए पूरे अयोध्या में लगाए गए हैं 110 सीसीटीवी कैमरे
मिली जानकारी के मुताबिक, परिवहन सुविधाओं के बारे में पूछे जाने पर आईजी कुमार ने कहा कि हमारा उद्देश्य ऐसी परिवहन व्यवस्था करना है कि लोगों को कोई परेशानी न हो। हम जनता को डायवर्जन योजनाओं के बारे में पहले से सूचित करेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी को कोई असुविधा न हो। 22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के मद्देनजर सुरक्षा मजबूत करने के लिए पूरे अयोध्या में 110 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन होना है।

श्री राम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट ने अगले साल 22 जनवरी को दोपहर से 12:45 बजे के बीच राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला को विराजमान करने का फैसला किया है। ट्रस्ट ने समारोह के लिए सभी संप्रदायों के 4,000 संतों को आमंत्रित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले साल अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन में शामिल होंगे। अयोध्या में राम लला (शिशु भगवान राम) के प्राण-प्रतिष्ठा (अभिषेक) समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले, अगले साल 16 जनवरी को शुरू होंगे। वाराणसी के एक वैदिक पुजारी, लक्ष्मी कांत दीक्षित, 22 जनवरी को राम लला के अभिषेक समारोह का मुख्य अनुष्ठान करेंगे।

14 जनवरी से 22 जनवरी तक अयोध्या में मनाया जाएगा अमृत महाउत्सव
बताया जा रहा है कि 14 जनवरी से 22 जनवरी तक अयोध्या में अमृत महाउत्सव मनाया जाएगा। 1008 हुंडी महायज्ञ का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें हजारों श्रद्धालुओं को भोजन कराया जाएगा। हजारों भक्तों को समायोजित करने के लिए अयोध्या में कई तम्बू शहर बनाए जा रहे हैं, जिनके राम मंदिर के भव्य अभिषेक के लिए उत्तर प्रदेश के मंदिर शहर में पहुंचने की उम्मीद है। श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के मुताबिक 10,000-15,000 लोगों के लिए व्यवस्था की जाएगी। स्थानीय अधिकारी ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के आसपास आगंतुकों की अनुमानित वृद्धि के लिए तैयारी कर रहे हैं और सभी उपस्थित लोगों के लिए एक सहज और आध्यात्मिक रूप से समृद्ध अनुभव सुनिश्चित करने के लिए उन्नत सुरक्षा उपायों को लागू करने और तार्किक व्यवस्था करने की प्रक्रिया में हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper