राशन कार्ड धारक बुजुर्गों का बनाया जाएगा आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान कार्ड

 

रायबरेली,7 अक्टूबर। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अब 60 साल से ऊपर की आयु के उन सभी नागरिकों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा जो कि राशन कार्ड धारक हैं। इस संबंध में प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने सभी जिलाधिकारियों एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश दिये हैं।
पत्र के अनुसार सूबे में पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारक के ऐसे 11.74 लाख परिवार हैं जिनमें सभी सदस्य वरिष्ठ नागरिक यानि 60 साल से ऊपर हैं। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 वीरेंद्र सिंह ने बताया कि जनपद में लगभग 19805 कार्ड धारक परिवार हैं जिसमें 60 साल के ऊपर के सदस्य हैं। सभी पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कार्ड धारक परिवारों के आँकड़े राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 से लिए गए हैं और यह आधार से जुड़े हुए हैं जिसकी वजह से इन परिवारों का चिन्हांकन आसान होगा। इसके अलावा येह आँकड़े आयुष्मान भारत के पोर्टल पर भी अपलोड कर लिए गए हैं।
जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी डीएस अस्थाना ने जानकारी दी कि आयुष्मान कार्ड पात्र लाभार्थी खुद भी बना सकता है या जन सेवा केंद्र/सरकारी कर्मचारी/राशन दुकानदार के माध्यम से बनवा सकता है। इसके साथ ही अब तो वह अपने मोबाइल फोन पर आयुष्मान एप डाउनलोड कर घर पर ही आयुष्मान कार्ड बना सकता है। उन्होंने बताया कि जनपद में पत्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। पिछले माह जनपद 24 वें स्थान पर था लेकिन वर्तमान में 16 वें स्थान पर है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper