रेलवे यात्र‍ियों के लिए बड़ी खुशखबरी! आज से सस्‍ता हुआ AC का क‍िराया, जाने कितना म‍िलेगा र‍िफंड

नई दिल्ली। अगर आप भी अक्‍सर थर्ड एसी से सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. रेलवे की तरफ से ल‍िए गए फैसले के बाद ट्रेन के एसी थ्री इकोनॉमी कोच में सफर करना सस्‍ता हो गया है. रेलवे बोर्ड की तरफ से जारी सर्कुलर के तहत एसी कोच के क‍िराये को लेकर पुरानी व्यवस्था बहाल करने का फैसला लिया है. नया न‍ियम लागू होने के बाद एसी थ्री इकोनॉमी कोच का क‍िराया एसी थ्री कोच से कम हो जाएगा. यह फैसला आज से ही यानी 22 मार्च से लागू कर द‍िया गया है.

आज से यद‍ि आप ट्रेन के एसी 3 इकोनॉमी कोच में यात्रा करते हैं तो आपको थर्ड एसी के मुकाबले कम पैसा देना होगा. रेलवे अधिकारियों के अनुसार इस फैसले का फायदा पहले ही ट‍िकट बुक करा चुके यात्र‍ियों को भी म‍िलेगा. जी हां, ऑनलाइन और काउंटर से टिकट लेने वाले यात्रियों को रेलवे की तरफ से पैसा वापस किया जाएगा. जानकारी के अनुसार रेलवे की तरफ से पिछले साल एक कमर्शियल सर्कुलर जारी किया गया था. इस सर्कुलर के बाद एसी 3 कोच और एसी 3 इकोनॉमी कोच का किराया बराबर कर दिया गया था.

आपको बता दें पहले इकोनॉमी कोच में यात्र‍ियों को कंबल और चादर नहीं दी जाती थीं. लेक‍िन प‍िछले साल से इकोनॉमी कोच का क‍िराया बढ़ाये जाने के बाद कंबल और चादर की सुव‍िधा यात्र‍ियों को म‍िलने लगी थी. अब 21 मार्च को रेलवे ने सर्कुलर जारी कर पुरानी व्यवस्था को बहाल करने का फैसला लिया है. आपको बता दें AC 3 कोच में सीटों की संख्या 72 होती है, जबक‍ि एसी 3 इकोनॉमी कोच में बर्थ की संख्‍या 80 होती है.

यही कारण है क‍ि एसी 3 कोच के मुकाबले एसी 3 इकोनॉमी कोच की बर्थ छोटी होती है. दरअसल, रेलवे की तरफ से एसी 3 इकोनॉमी कोच की शुरुआत ऐसे यात्र‍ियों के लिए की गई थी जो एसी कोच में यात्रा तो करना चाहते हैं लेक‍िन ट‍िकट की कीमत उनके आड़े आती है. दरअसल, एसी 3 इकोनॉमी कोच का ट‍िकट शुरुआत में एसी 3 के मुकाबले कम था. अब एक बार फ‍िर से पुरानी व्‍यवस्‍था को बहाल कर द‍िया गया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper