विराट कोहली ने चौथे टेस्ट में बना डाला ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड, जिसके आसपास दुनिया का कोई भी दिग्गज बल्लेबाज नहीं

नई दिल्ली। विराट कोहली ने अहमदाबाद में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी की. कोहली ने 3 साल के लंबे इंतजार के बाद टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाया. टेस्ट क्रिकेट में यह उनका 28वां शतक है. अपने करियर में कोहली अभी तक क्रिकेट के तीनों फोर्मट्स में कुल 75 शतक लगा चुके हैं. चौथे टेस्ट में कोहली ने 186 रनों की बड़ी पारी खेली जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया. इसी के साथ कोहली ने अपने नाम एक ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड कर लिया जो दुनिया के बड़े-बड़े दिग्गज बल्लेबाज भी नहीं कर पाए हैं.

विराट कोहली को चौथे टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. यह उनके टेस्ट करियर में 10वां ऐसा मौका रहा जब उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया है. इसी के साथ उन्होंने एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. कोहली क्रिकेट के तीनों फोर्मट्स में 10 या उससे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ द मैच रह चुके हैं और वह ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी बन गए हैं. इस लिस्ट में बड़े-बड़े बल्लेबाज भी नहीं हैं. ऐसे में कोहली का अपने आप में यह एक बड़ा कीर्तिमान है.

तीनों फॉर्मेट में विराट प्लेयर ऑफ द मैच

टेस्ट क्रिकेट में प्लेयर ऑफ द मैच – 10 बार.

वनडे क्रिकेट में प्लेयर ऑफ द मैच – 38 बार.

विराट कोहली ने प्लेयर ऑफ द मैच बनने के बाद कहा, ‘एक खिलाड़ी के रूप में मुझसे जो अपेक्षाएं हैं, वे मेरे लिए अधिक महत्वपूर्ण हैं. मुझे लगता है कि टेस्ट क्रिकेट में मैं अपनी गति के साथ नहीं खेल पाया, जिसके साथ मैं पिछले 10 वर्षों से खेल रहा हूं. यही एक चीज थी जिसे मैं करने की कोशिश कर रहा था.’ उन्होंने आगे कहा, ‘मुझे लगा कि मैं नागपुर में पहली पारी से वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था. लेकिन हमने टीम के लिए जितना संभव हो सके बल्लेबाजी पर अधिक ध्यान केंद्रित किया. मैंने ऐसा कुछ समय के लिए किया, लेकिन उस क्षमता के लिए नहीं जो मैंने अतीत में किया है. उससे मैं निराश था लेकिन वहां विश्वास था कि मैं अच्छा खेल रहा हूं.’

विराट कोहली ने चौथे टेस्ट में अपना 28वां शतक पूरा किया इस शतक को पूरा करने के लिए उन्होंने 241 गेंदों का सामना किया. कोहली की ये पारी कोई ताबड़तोड़ अंदाज में नजर नहीं आई. कोहली ने धीरे-धीरे अपनी पारी को आगे बढ़ाया और शतक पूरा किया. अपने इस 28वें शतक तक पहुंचने में उन्होंने सिर्फ 5 चौके ही लगाए. इसी के साथ यह उनके करियर का दूसरा सबसे धीमा शतक बन गया है. इससे पहले उनका शतक इंग्लैंड के खिलाफ आया था जिसमें उन्होंने शतक पूरा करने के लिए सबसे ज्यादा 289 गेंदों का सामना किया था.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper