विश्व मानक दिवस: वेदांता एल्यूमिनियम श्रेष्ठ उत्पाद आपूर्ति एवं उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्ध

 

विश्व मानक दिवस के मौके पर भारत की सबसे बड़ी एल्यूमिनियम उत्पादक वेदांता एल्यूमिनियम ने अपनी विस्तृत उत्पाद श्रृंखला में उच्च गुणवत्ता और सस्टेनेबिलिटी मानकों की मजबूती के लिए प्रतिबद्धता दोहराई है। वेदांता एल्यूमिनियम देष के एल्यूमिनियम क्षेत्र की पहली कंपनी है जिसने भारतीय मानक ब्यूरो का प्रमाणन हासिल किया है। कंपनी के अनेक एल्यूमिनियम उत्पादों को बीआईएस के उपलब्ध गुणवत्ता मानकों के मुताबिक प्रमाणित किया गया है। इस अवसर पर कंपनी ने भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा आयोजित जागरुकता कार्यक्रमों में भाग लिया जिनमें व्यापार उत्कृष्टता व सफलता सुनिश्चित करने में उच्च गुणवत्ता मानकों के महत्व पर बल दिया गया।

इस वर्ष की थीम है ’बेहतर दुनिया के लिए साझा दृष्टि’। यह थीम संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य 3 के ’अच्छा स्वास्थ्य एवं कल्याण’ के अनुरूप है। विश्व मानक दिवस की परिकल्पना बेहतर, सुंदर व अधिक सतत दुनिया की है जहां सभी का कल्याण और स्वास्थ्य सर्वोपरि हो। उत्पाद उत्कृष्टता के निरंतर संवर्धन द्वारा वेदांता एल्यूमिनियम अपने ग्राहकों को सशक्त बना रहा है ताकि वे अभिनव, अत्याधुनिक और निरंततापूर्ण तकनीकी समाधानों की रचना कर सकें जिनसे अंतरिक्ष, आधारभूत संरचना, परिवहन, बिजली, पैकेजिंग के साथ उच्च तकनीकी विनिर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा, बैटरी टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिक वाहन आदि क्षेत्रों की उभरती मांगों की पूर्ति की जा सके।

वेदांता एल्यूमिनियम ने हर क्षेत्र में श्रेष्ठ उत्पाद विकसित करने के लिए दुनिया भर के प्रतिष्ठित संगठनों से प्रमाणन हासिल किए हैं। देश की शीर्ष मानक संस्था भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा सभी उद्योग क्षेत्रों में गुणवत्ता मानकों को परिभाषित किया जाता है। यह ब्यूरो कड़े मूल्यांकन के पश्चात् बीआईएस स्टैंडर्ड मार्क जारी करता है। वेदांता एल्यूमिनियम के पास वायर रॉड, इनगॉट्स, कास्ट बार, रोल्ड प्रोडक्ट (शीट, प्लेट-कंडक्टर और प्लेट-जनरल इंजीनियरिंग) उत्पादों के लिए 15 बीआईएस प्रमाणन हैं। कंपनी अपने अन्य एल्यूमिनियम उत्पादों एवं औद्योगिक कच्चे माल हेतु मानक विकसित करने के लिए बीआईएस के साथ सक्रियता से काम कर रही है जिनके लिए उपयुक्त गुणवत्ता मानक अभी अस्तित्व में नहीं हैं। देश में समस्त एल्यूमिनियम ईकोसिस्टम का उत्थान कंपनी का ध्येय है।

कंपनी के उत्पाद एन्वायर्नमेंटल प्रोडक्ट डिक्लेरेशन (ईपीडी) इंटरनेशनल से भी सत्यापित हैं। बिलेट, प्राइमरी फाउंड्री अलॉय, वायर रॉड व इनगॉट की सभी श्रेणियों के लिए उच्च सतत मानक दर्शाने के लिए कंपनी को यह सत्यापन प्राप्त हुआ है। लाइफ साइकल असेसमेंट की पूरी प्रक्रिया से गुजरे इन उत्पादों ने ऊर्जा खपत, ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन, पानी के इस्तेमाल और अपषिष्ट उत्पन्न होने के सभी मानदंडों पर बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। यह उपलब्धि कंपनी की अत्याधुनिक विनिर्माण पद्धतियांे, अभिनव पर्यावरणीय कार्यषैलियों, तथा आपूर्तिकर्ताओं से लेकर ग्राहकों तक समग्र एल्यूमिनियम मूल्य श्रृंखला में निरंतरता सुनिश्चित करने के प्रति कंपनी की कटिबद्धता की परिचायक है। इसके अलावा एल्यूमिनियम स्टुअर्डशिप इनिशिएटिव (एएसआई) ने झारसुगुडा, ओडिशा स्थित कंपनी के संयंत्र को उच्च सतत प्रदर्शन हेतु प्रमाणित किया है। यह दुनिया भर में सस्टेनिबिलिटी का एक प्रतिष्ठित संकेतक है।

इस अवसर पर वेदांता एल्यूमिनियम के सीईओ श्री जॉन स्लेवन ने कहा, ’’एल्यूमिनियम धातु हाईटेक, न्यून कार्बन भविष्य के अग्रिम मोर्चे पर है। यह ऐसी धातु है जो स्वच्छ ऊर्जा समाधान, मोबिलिटी, उन्नत विनिर्माण, सस्टेनेबल पैकेजिंग तथा अन्य बहुत से क्षेत्रों के लिए असीम संभावनाएं प्रस्तुत करती है। वेदांता एल्यूमिनियम ने अपनी उत्पाद उत्कृष्टता एवं नवप्रवर्तन में निरंतर वृद्धि के लिए मजबूत मानक स्थापित किए हैं। कंपनी के उत्पादों को स्वैच्छिक मूल्यांकन पर आधारित प्रतिष्ठित प्रमाणन प्रदान किए गए हैं जो दर्शाते हैं कि हम गुणवत्ता एवं सस्टेनिबिलिटी मानकों से कोई समझौता नहीं करते जिनका फायदा हमारे ग्राहकों तक पहुंचता है और वे लाभान्वित होते हैं। भारत वैश्विक विनिर्माण उत्कृष्टता के पथ पर अग्रसर है। ऐसे में गौरव की अनुभूति होती है कि राष्ट्र की विनिर्माण शक्ति में हम अग्रणी भागीदारी हैं। हम समग्र मूल्य श्रृंखला में व्यवसाय के साझेदारों को प्रोत्साहित करते हैं ताकि वे उत्पादों व कच्चे माल के लिए बीआईएस मानकों को अपनाकर अपने उत्पादों की गुणवत्ता सुनिष्चित करें।’’

वेदांता एल्यूमिनियम के उत्पाद डिजाइन और नवाचार रणनीति के केंद्र मंे ग्राहक गहराई से जुड़े हंै। उच्च गुणवत्ता की उत्पाद श्रृंखला मुहैया कराने के अलावा कंपनी अपने ग्राहकों के साथ करीबी से काम करती है। डाउनस्ट्रीम प्रसंस्करण के निर्बाध प्रोत्साहन और उद्योग के अग्रणियों के साथ तकनीकी विशेषज्ञता भी कंपनी साझा करती है। इंजीनियरिंग कौशल, अनुसंधान एवं विकास क्षमताओं, सक्रिय नवाचार प्रकोष्ठ, गुणवत्ता उत्कृष्टता केंद्र और उपभोक्ता तकनीकी सेवा के साथ वेदांता एल्यूमिनियम के पास सभी आवश्यक संसाधन मौजूद हंै। दुनिया के 50 से अधिक देशों में फैले अपने वैश्विक उपभोक्ता आधार की उभरती मांगों को पूरा करने में कंपनी सक्षम है।

वेदांता लिमिटेड की इकाई वेदांता एल्यूमिनियम भारत की सबसे बड़ी एल्यूमिनियम उत्पादक है। वित्तीय वर्ष 23 में 22ण्9 लाख टन उत्पादन के साथ कंपनी ने भारत के कुल एल्यूमिनियम का आधे से ज्यादा हिस्सा उत्पादित किया। यह मूल्य संवर्धित एल्यूमिनियम उत्पादों के मामले में अग्रणी हैए इन उत्पादों का प्रयोग कई अहम उद्योगों में किया जाता है। वेदांता एल्यूमिनियम को एल्यूमिनियम उद्योग में डाउ जोंस सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स ;डीजेएसआईद्ध 2022 में दूसरी वैश्विक रैंकिंग मिली हैए जो इसकी सस्टेनेबल डेवलपमेंट प्रक्रियाओं का प्रमाण है। देश भर में अपने विश्वस्तरीय एल्यूमिनियम स्मेल्टर्सए एल्यूमिना रिफाइनरी और पावर प्लांट्स के साथ कंपनी हरित भविष्य के लिए विभिन्न कार्यों में एल्यूमिनियम के प्रयोग को बढ़ावा देने और इसे ष्भविष्य की धातुष् के रूप में पेश करने के अपने मिशन को पूरा करती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper