वैलेंटाइन डे: ऐसे हुई ‘किस’ की शुरुआत, पार्टनर के साथ किस करने के बाद शरीर में आता है ये बदलाव!

रिश्ते में चुंबन: चुंबन प्यार की सबसे खूबसूरत अभिव्यक्तियों में से एक है। चुंबन का पहला लिखित प्रमाण भारत की वैदिक संस्कृति के साहित्य में मिलता है। चुंबन पर शोध करते समय, प्रसिद्ध मानवविज्ञानी विलियम जांकोविक ने पाया कि वर्तमान में, 168 ज्ञात संस्कृतियों में से 46% में, होंठ से होंठ चुंबन किया जाता है, अन्य स्थानों पर यह हाथ को चूमकर किया जाता है, कभी-कभी सिर पर भी।

अगर हम किस को केवल रोमांटिक नजरिए से समझने की कोशिश करेंगे तो यह जानकारी के साथ धोखा होगा। दरअसल, किस के अंदर कई ऐसे वैज्ञानिक रहस्य छुपे हुए हैं, जिन्हें आज हम उजागर करेंगे और यह भी जानेंगे कि खाना चबाने से किस की शुरुआत कैसे हुई।

चुंबन कैसे शुरू हुआ ?

चुंबन का पहला इतिहास लगभग 3500 साल पहले भारत में पाया जाता है। जिसके बाद दुनिया भर की संस्कृतियों में चुंबन का चलन बढ़ने लगा। इसकी शुरुआत मुंह में खाना चबाने से हुई।

रोमांस का प्रतीक बन चुका चुंबन शुरुआत में केवल मातृ भावनाओं से जुड़ा था। दरअसल, आदिमानव के समय में जब आग जलाने का कोई साधन नहीं था तो माताएं कच्चा मांस या सब्जियां चबाकर अपने बच्चों के मुंह में डाल देती थीं, ताकि वे आराम से खा सकें। यह एक पक्षी की तरह होगा जो अपनी चोंच से एक बच्चे को दूध पिला रहा हो। यह गुण हमारे वानर पूर्वजों से मनुष्यों में आया है, यही कारण है कि किसी भी बच्चे को चुंबन करना नहीं सीखना पड़ता है। जैसे ही वह मां के पास आता है तो वह उसे अपने होठों से चूमने की कोशिश करता है। क्योंकि यह उसके डीएनए में कोडित है कि चुंबन भोजन, प्यार और सुरक्षा प्रदान करता है।

समय और विकास के साथ मनुष्य ने अपने आदिम गुणों को त्याग दिया। जिसके कारण मनुष्य की शिकार करने, देखने और सूंघने की क्षमता कम होने लगी। जिस तरह जानवर एक निश्चित दूरी से सूंघकर एक-दूसरे की भावनाओं को समझ लेते हैं, उसी तरह इंसानों को भी लिप-लॉक की जरूरत होती है। क्योंकि विकास के दौरान हमारी सूंघने की क्षमता कम हो गई है।

आसान भाषा में समझें तो जानवरों द्वारा गंध या तरंगों के जरिए महसूस की जाने वाली भावनाओं को समझने के लिए इंसानों को चुंबन की तरह करीब आने की जरूरत होती है।

भावनाएँ USB की तरह होठों के माध्यम से स्थानांतरित होती हैं

सुलह करने के लिए लोग हाथ मिलाते हैं या गले मिलते हैं, लेकिन चुंबन में ऐसा क्या है जो इसे किसी व्यक्ति के लिए इतना खास बना देता है? इसका जवाब भी होठों के आकार में छिपा है। होठों में किसी भी अन्य अंग की तुलना में तंत्रिका कोशिकाओं की संख्या सबसे अधिक होती है। इससे होंठ हमारे शरीर का सबसे नाजुक और संवेदनशील हिस्सा बन जाते हैं। जैसे ही चुंबन की प्रक्रिया शुरू होती है, होठों में मौजूद नसें गंध, स्पर्श और स्वाद के माध्यम से मस्तिष्क को संदेश भेजना शुरू कर देती हैं।

चुंबन के दौरान दो लोगों के बीच जटिल सूचनाओं का आदान-प्रदान होता है। पांच इंद्रियां आंख, नाक, कान, जीभ और त्वचा से डेटा के माध्यम से दिमाग को जानकारी भेजती रहती हैं कि वह व्यक्ति भविष्य में विश्वसनीय साथी हो सकता है या नहीं। आप उसके साथ कितना सुरक्षित और सहज महसूस करते हैं आदि।

लोगों को शायद पता न हो, लेकिन किस के दौरान दो दिल और दिमाग यूएसबी की तरह एक-दूसरे को डेटा ट्रांसफर कर रहे होते हैं।

चुंबन के प्रकार

  1. पैक चुंबन

यह चुंबन का सबसे पुराना और आम तरीका है। इसमें दो लोग एक-दूसरे के होठों को छूते हैं और चूमते हैं। इसमें ज्यादा समय नहीं लगता. इस प्रकार का चुंबन प्यार या अभिवादन के लिए किया जाता है।

  1. अमेरिकी चुंबन

जबकि पैक चुंबन लंबे समय तक चलते हैं, वे अमेरिकी चुंबन होंगे। रोमांटिक पार्टनर अक्सर रिश्ते की शुरुआत में ऐसा करते हैं।

  1. फ्रेंच चुंबन

यह गहरा चुंबन है. इसमें होठों के साथ-साथ जीभ और दांत भी शामिल हैं। यह अधिक रोमांटिक और यौन अपील वाला चुंबन है।

  1. तितली चुंबन

इस प्रकार के चुंबन में तितली शामिल नहीं होती है। इसमें वे एक-दूसरे के चेहरे को इतना करीब ले आते हैं कि पलकें टकराने लगती हैं। इस तरह के चुंबन बच्चों को सहलाते समय या रोमांटिक पार्टनर के साथ आलिंगन करते समय किए जाते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper