कमजोर बुध ग्रह के 7 संकेत, चौपट हो जाती है नौकरी-बिजनेस, इन 5 उपायों से होगा फायदा

ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह बिजनेस, बुद्धि, वाणी आदि का कारक है. बुध ग्रह जब मजबूत होता है तो बिजनेस में उन्नति होती है, नौकरी में तरक्की मिलती है, वाणी का प्रभाव दूसरों पर अधिक पड़ता है, बुद्धि तेज होती है, जिससे निर्णय क्षमता तीव्र होती है. लेकिन जब यही बुध ग्रह कमजोर होता है तो नौकरी-बिजनेस को चौपट कर सकता है, सार्वजनिक स्थानों पर बोलने की हिम्मत नहीं पड़ती है, निर्णय क्षमता कमजोर होती है, इससे अनिर्णय की स्थिति पैदा होती है. मानसिक क्षमता कजोर होती है. बुध ग्रह जब दुर्बल होता है तो यह कई तरह के संकेत देता है. श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभागाध्यक्ष डॉ मृत्युञ्जय तिवारी से जानते हैं कमजोर बुध के संकेत और उसे मजबूत करने के उपाय.

1. जो व्यक्ति बातचीत करने में हकलाता है, लोगों के समक्ष अपनी बात सही प्रकार से नहीं रख पाता है, उसका बुध ग्र​ह कमजोर होता है.

2. यदि आपके बाल अधिक संख्या में झड़ने लगें और आपके अंगुलियों के नाखून टूटने लगें तो समझ लें कि बुध कमजोर है.

3. करियर में लगातार असफलताएं मिल रही हों या बिजनेस में घाटा हो रहा है तो यह कमजोर बुध की निशानी है.

4. यदि आपका अपने मित्रों से बार-बार वाद विवाद हो रहा है, उनसे संंबंध खराब रह रहे हैं तो यह भी खराब बुध ग्रह का संकेत है.

5. महिला रिश्तेदारों जैसे मौसी, बहन, बुआ आदि से रिश्ते प्रभावित हों तो भी यह खराब बुध की निशानी है.

6. आप पर झूठे कलंक लगना, मान सम्मान को ठेस पहुंचना भी कमजोर बुध का संकेत है.

7. यदि आप यौन रोगों से ग्रसित हैं तो यह भी दुर्बल बुध का पहचान है. बात-बात में झूठ बोलना और दूसरों को धोखा देना भी कमजोर बुध का दुष्प्रभाव है.

बुध ग्रह को मजबूत करने के उपाय
1. बुधवार का व्रत रखने और गणेश जी की पूजा करने से बुध ग्रह मजबूत होता है. इस दिन आप गणेश जी को मूंग का लड्डू भोग में चढ़ाएं, इससे भी लाभ होगा.

2. किसी योग्य ज्योतिषाचार्य के सलाह पर आप पन्ना रत्न पहन सकते हैं. पन्ना बुध का रत्न है. इसको पहनने से बुध का प्रभाव बढ़त है.

3. बुध को मजबूत करने के लिए आप बुधवार को हरी वस्तुओं का दान करें. गाय को हरा चारा और किसी गरीब ब्राह्मण को हरे फल, हरी सब्जियां, हरे वस्त्र, कांसे का बर्तन आदि दान कर सकते हैं.

4. यदि आप बुधवार को पूजा के समय बुध के मंत्र ओम बुं बुधाय नमः या ओम ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः मंत्र का जाप करते हैं तो भी लाभ होगा.

5. बुध को प्रसन्न करने के लिए पूजा के समय बुध स्तोत्र का पाठ करें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper