शादी में जीजा ने भरी दुल्हन की मांग, फिर लड़की ने पोंछा सिन्दूर, जानें फिर क्या हुआ, पूरा अपडेट पढ़ने के लिए क्लिक करें

 


झांसी। यूपी में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत हो रही शादियों में कई तरह के खेल सामने आ चुके हैं। ऐसा ही एक मामला अब झांसी से भी सामने आया है। झांसी के पॉलीटेक्निक कालेज परिसर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत शादी हुई थी। इस दौरा एक जोड़ा ऐसा था जो चर्चा का विषय बन गया। दरअसल शादी समारोह के दौरान वर पक्ष की तरफ से दूल्हे के न आने के चलते जीजा ने दुल्हन की मांग भर दी। दुल्हन ने भी जीजा को वरमाला पहना दिया। लड़की को बात में जब असलियत का पता चल तो उसने खुद ही अपनी मांग पोछ डाली। पूछताछ में पता चला कि जिस शादी की सामूहिक विवाह योजना में चर्चा थी उसका रजिस्ट्रेशन ही नहीं था। अब जिला समाज कल्याण अधिकारी ने जांच के बाद दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की बात कही है।

जानकारी के अनुसार पॉलीटेक्निक कॉलेज मैदान में बीते मंगलवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ था। जिसमें 132 जोड़ों की शादी कराई गई। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में दूर-दूर से वर और वधु पहुंचे थे। इसी कार्यक्रम में एक जोड़े को लेकर कुछ लोगों के बीच शंकाएं होने लगी। जब उनसे अलग-अलग जानकारी ली तो पता चला कि वधु के रिश्ते के जीजा ने मांग भर दी थी क्योंकि काफी देर तक जिससे तय हुई थी शादी वह दूल्हा नहीं आया था। बताया गया कि झांसी के बामोर निवासी एक लड़की की शादी छतरपुर मध्यप्रदेश के बृषभान के साथ तय हुई थी।

समारोह में शादी के समय तक वृषभान नहीं पहुंचा। वहीं मौजूद कुछ लोगों ने वधु के जीजा दिनेश से दूल्हा बनने की कही और उसने मांग भर दी। लोगों के सामने सच आया तो दुल्हन से भरी मांग का सिंदूर पोंछ डाला। जिला समाज कल्याण अधिकारी पहुंची और उन्होंने शादी को मान्यता नहीं दी न ही कोई योजना का सामान दिया। मामले की जांच की जा रही है कि किसकी गल्ती के कारण जीजा दूल्हा बना उसके विरुद्ध कार्रवाई होगी।

जिला समाज कल्याण अधिकारी ललिता यादव ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है। सभी को सामान देते वक्त और आधार कार्ड चेक किए जाते है। गल्ती किसकी रही और किसकी चूक से जीजा दूल्हा बना उसके विरुद्ध कार्रवाई होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper