शादी से पहले अपनी बेटी को सिखाएं ये 6 बातें

 

शादी के बाद लड़कियों के लिए नए घर में एडजस्ट करना काफी चैलेंजिंग टास्क होता है। हालांकि अगर आपकी बिटिया भी ससुराल जाने वाली है तो बेटी को कुछ जरूरी बातें समझाकर आप उसकी मुश्किलों को आसान बना सकते हैं। शादी के बाद पति का घर लड़कियों के लिए नया होता है। ऐसे में लड़कियों को घर के रीति-रिवाजों से लेकर परिवार के सदस्यों को समझने में थोड़ा वक्त लग सकता है। जिसके चलते बेटियां न सिर्फ अपने मायके को काफी मिस करती हैं बल्कि लाइफ के नए बदलावों को लेकर भी स्ट्रैस लेने लगती हैं। ऐसे में विदाई से पहले बेटियों को कुछ बातें बताकर आप उनकी जिंदगी की नई जर्नी को आसान कर सकते हैं।

इस बात में कोई दोराय नहीं कि एक अजनबी परिवार में रहना बहुत मुश्किल होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि वहां के न केवल तौर-तरीके सीखने में समय लग जाता है बल्कि यह भी नहीं पता होता कि किससे क्या कहना है। ऐसे में अगर घर का बड़ा आपको किसी चीज के लिए डांट भी दे, तो उसे कभी भी जवाब न दें। इतना ही नहीं, बेटी को शादी से पहले ये बात सिखाएं कि वहां जाकर उसे हर किसी का आदर करना है। सास ससुर भी उसके माता पिता हैं, जिनका सम्मान करना बहुत ज्यादा जरूरी है।

ससुराल का रहन-सहन सीखें
यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि मायके-ससुराल का रहन-सहन बहुत अलग होता है। ऐसे में अपनी बेटी को बटाएं ससुराल के रहन-सहन के मुताबिक खुद को ढ़ालें। वहां न केवल अपनी सास का हाथ बताएं बल्कि उनसे वहां के तौर-तरीके भी सीखें।

बहुत जल्दी राय न बनाना
घर में हर सदस्य का स्वभाव अलग होता है। अगर कोई आपसे थोड़ा रूखा व्यवहार कर रहा है तो जरूरी नहीं कि वह ऐसा ही है। थोड़ा वक्त दें, क्या पता वह अभी किसी वजह से परेशान हो।

सबकी मदद करना
घर के किसी सदस्य को अगर आपकी मदद की जरूरत हो तो खुशी से उसकी मदद करें। इससे सभी उससे अपनी परेशानी साझा करने लगेंगे।

आत्मविश्वास बनाएं रखें
शादी के बाद हर लड़की को कई परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है। ऐसे में कई बार काम पूरा ना होने पर वे खुद को गलत समझने लगती है। उसे मुसीबत से डरने नहीं बल्कि उसका सामना करना सिखाएं। बेटी को हर हाल में आत्मविश्वास बनाएं रखने की सीख दें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper