इन शाहकारी चीजों में मिलेगा अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन, आज ही बना ले डाइट का हिस्सा

नोएडा : जब जामुन प्रोटीन का नाम सुनते हैं, हमारे जेहन में अंडों का ख्याल आता है । अंडों से हमारे शरीर को ढेर सारा प्रोटीन मिल जाता है और बहुत से लोग ऐसे हैं जो शाकाहारी हैं और अंडों का सेवन नहीं करते तो वह लोगों के दिमाग में ऐसी भ्रांतियां चलती रहती हैं कि अगर हम अंडा नहीं खाएंगे तो हमें उस मात्रा में प्रोटीन नहीं मिलेगा । जिम में भी युवाओं को इस तरह की बातें करते देखा जाता है । आज आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनमे भरपूर प्रोटीन पाया जाता है।

सफेद छोले देंगे ढेर सारा प्रोटीन

सफेद छोले खाने पर शरीर को 8 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है और इतना प्रोटीन आपको एक कप छोले खाने पर ही मिल जाता है। आप छोले अलग-अलग तरह से खा जा सकते हैं । इन्हें सलाद में डालकर खाया जाता है । इन्हें सब्जी के साथ उसे खान-पान का हिस्सा बनाया जा सकता है।

प्रोटीन देंगी दालें

दालों में भरपूर प्रोटीन होता है आधा कप दाल में ही शरीर को 8 ग्राम के लगभग प्रोटीन मिल जाता है । वैसे तो दालें सभी भारतीयों के खान-पान का एक अहम हिस्सा है । घरों में हर दूसरे तीसरे दिन दाल बनाई जाती है । आप को चीला, पराठा, इडली, डोसा या फिर खिचड़ी बनाकर भी खा सकते हैं । इससे आपको काफी प्रोटीन मिलेगा।

सोयाबीन में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन

सोयाबीन में आपको प्रोटीन एक अच्छी खासी मात्रा में मिलता है । एक कप सोयाबीन में लगभग 29 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है ।सोयाबीन को टोफू की तरह अनेक डिशेज का हिस्सा बनाया जाता है । आप चाहे तो सोया मिल्क भी ले सकते हैं । इससे आपको भरपूर प्रोटीन मिलेगा।

कद्दू के बीज बना देंगे ताकतवर

कद्दू के बीज की बात करें तो 30 ग्राम कद्दू के बीज 8.5 ग्राम प्रोटीन दे सकते हैं इसमें फाइबर, जींक, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कॉपर होता है । कद्दू के बीज को भूनकर कर भी खा सकते हैं और इसे सलाद में डालकर भी खा सकते हैं और इसका आप प्रोटीन शेक भी बना सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper