अगर आपके साथ हो रही हैं ये दिक्कतें तो डॉक्टर से सलाह लेकर करा लें विटामिन डी का चेकअप

 

नोएडा: अगर आप भरपूर डाइट लेते हैं, उसके बाद भी आपकी बॉडी में दिक्कतें दिखती रहती हैं । तो आपको शरीर में चल रही परेशानियों को जानने की जरूरत है । साथ ही इन पर ध्यान देने की जरूरत है । विटामिन डी (Vitamin D) की कमी को पूरा किया जाए ताकि आप खुद को फिट और कामयाब बना सके । बॉडी में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए अंडा, दही, मछली, जूस के साथ ही सबसे ज्यादा सूरज की रोशनी जरूरी है ।

हमेशा थका थका रहना

डॉक्टर के अनुसार खुद को थका महसूस कर रहे हैं , तो आपका एनर्जी लेवल बहुत ज्यादा डाउनलोड होता है । तभी आप थकान महसूस करते हैं।

समय समय पर बीमार पड़ते रहना

अगर आप जल्दी-जल्दी बीमार पढ़ते रहते हैं तो यह विटामिन डी की कमी से हो रहा है। विटामिन डी की कमी के कारण आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है और रोग आपको चारों तरफ से घेर लेते हैं।

अचानक से वजन बढ़ने लगना

अगर आपका वजन अचानक बढ़ना शुरू हो गया तो ज्यादा खाना खाना इसकी वजह हो सकती है , लेकिन वेट बनने की वजह बॉडी में विटामिन डी की कमी होने से भी होती है । विटामिन डी वजन कम करने में काम करता है , जब इसकी कमी होने लगती है तो आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

हड्डियों में लगातार दर्द रहना

बैक पेन की दिक्कत भी विटामिन डी के कारण हो सकती है । विटामिन डी की कमी से हड्डियों और जोड़ों में बना रहता है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो डॉक्टर की सलाह लेकर विटामिन डी का चेकअप जरूर करा लें ।

मानसिक रूप से परेशान रहना

बॉडी में विटामिन डी की कमी होने पर चिंता बढ़ सकती है । इसके साथ ही मानसिक तनाव भी बढ़ जाता है, जिससे डिप्रेशन का शिकार होने लगते है। ये आपके स्ट्रेस का लेवल बढ़ा देता है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper