सर्दियों में महिलाओं को अक्सर कमर दर्द करता है परेशान, जान लीजिए इसके उपाय

Winter Health Tips: सर्दी में अकसर महिलाएं हड्डियों में होने वाले दर्द और जोड़ों के दर्द से बहुत परेशान रहती हैं. इस समस्या से बचने के लिए शरीर को टामिन और मिनरल की जरूरत पड़ती है. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए डाइट में ऐसे जरूरी पोषक तत्व शामिल करें, जिससे हड्डियां लंबे समय तक स्वस्थ रहें. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कई विटामिन और पोषक तत्वों की भी जरूरत होती है. इन विटामिन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

महिलाओं को हड्डियों में दर्द एक बड़ी समस्या है हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम से भरपूर युक्त चीजें जरूर खाएं. सही मात्रा में कैल्शियम नहीं होने पर हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. इससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है. हड्डियों में कैल्शियम के लिए दूध से बनी चीजें जैसे पनीर, दही डाईट में शामिल करने चाहिए. इसके साथ ही सब्जियों में ब्रोकली, साल्मन मछली, हरी पत्तेदार सब्जियां और फलियों को शामिल करें.

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए विटामिन डी भी बहुत जरूरी है. कैल्शियम को बनाएं रखने के लिए शरीर में विटामिन डी होना चाहिए. विटामिन डी सुबह की धूप लेने के लिए काफी कारगर साबित होता है. इसके अलावा सप्लीमेंट्स, ग्रील्ड साल्मन फिश या खट्टी चीजों का भी सेवन कर सकते हैं. हड्डियों में ताकत बनाने के लिए प्रोटीन काफी जरूरी है. प्रोटीन से हड्डी काफी मजबूत बनती है. इसके अलावा ये हड्डी के फ्रैक्चर के बाद आपके शरीर को सही करेने का काम करता है. डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करने से काफी फायदेमंद साबित करता है. इसमें दूध, पनीर, दही प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं. इसके मूंगफली, टोफू, अमरूद और झींगा में भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper