सर्दी-जुकाम और खांसी होने पर भूलकर भी ना खाएं ये फूड्स, नहीं तो उठानी पड़ सकती है परेशानी

नई दिल्ली. ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या होना एक आम बात है. दरअसल मौसम में बदलाव होते ही सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर पड़ता है, खासकर इम्यूनिटी पर. अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आप बीमारियों और संक्रमण की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. इस लिए इस मौसम में इम्यूनिटी और अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. अगर आपको भी सर्दी-जुकाम या खांसी की समस्या है तो आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव जरूर करें. क्योंकि अगर आप जाने अनजाने ऐसे फूड्स का सेवन कर लेते हैं तो आपकी ये समस्या और बढ़ सकती है. परेशान नहीं हो आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें सर्दी-जुकाम और खांसी के दौरान बिल्कुल भी खाना चाहिए.

अगर आपको खांसी-जुकाम और सर्दी की समस्या है तो आप अपनी डाइट से मीठी चीजों को तुरंत बाहर करें. क्योंकि ये चीजें बैक्टीरिया और वायरल की समस्याओं को ट्रिगर कर सकती हैं. जिससे खांसी की समस्या और बढ़ सकती है.

अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं और आपको मीट खाना पसंद है तो सावधान. क्योंकि खांसी बढ़ने पर नॉनवेज का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए. इससे खांसी और सर्दी की समस्या और बढ़ सकती है.

डेयरी प्रोडक्ट्स को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. लेकिन अगर आप खांसी की समस्या से जूझ रहे हैं तो डेयरी प्रोडक्ट्स से दूरी बनाकर रहें. दूध, घी और पनीर जैसी चीजों का सेवन करने से खांसी की समस्या बढ़ सकती है.

केले को पोषण का भंडार कहा जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि खांसी और जुकाम होने पर केले का सेवन नहीं करना चाहिए. केला खाने से शरीर में म्यूकस बढ़ सकता है, जिसकी वजह से खांसी और जुकाम की परेशानी भी बढ़ सकती है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper