सावधानः भूलकर भी न करें ये गलती, वरना शरीर से विटामिन-प्रोटीन चूस लेगी चाय!, यहां देखे…

न्यूट्रिशनिस्ट किरण कुकरेजा ने बताया कि सुबह पेट फास्टिंग मोड पर एकदम खाली होता है। इस वक्त चाय या कॉफी पीने से एसिडिटी बढ़ सकती है, क्योंकि इससे पेट का एसिड तेजी से बनने लगता है। इस वजह से उन लोगों को ज्यादा तकलीफ हो सकती है, जिनका पेट सेंसिटिव है।

और कॉफी में कैफीन होता है, जो कि एक स्टिम्युलेंट है। इसकी वजह से नींद नहीं आती और आपका स्लीप साइकिल बिगड़ सकता है। नेचुरल स्लीप बिगड़ जाने की वजह से आपको अगले दिन थकान, फोकस की कमी, नींद परेशान कर सकती है।

बिना खाना खाए चाय या कॉफी पीने से ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है। जो कुछ देर के लिए एनर्जी देता है, लेकिन थोड़ी देर बाद थकान-कमजोरी का एहसास करवाता है। ब्लड ग्लूकोज कंट्रोल रखने के लिए इन ड्रिंक को खाने या स्नैक के साथ लेना बेहतर है। अगर आप व्रत में चाय-कॉफी पी रहे हैं तो उसके साथ कुछ हेल्दी खाना ना भूलें।

चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन आपको जगाए रख सकता है और अगर रात में सोने से पहले इसका सेवन किया जाए तो यह आपकी नींद छीन सकता है। जिससे रातभर आपको करवटें बदलते रहना पड़ेगा।

न्यूट्रिशनिस्ट किरण ने बताया कि ब्रेकफास्ट के 1 घंटे बाद आप इन ड्रिंक्स को आराम से पी सकते हैं। वहीं, सुबह उठने के कम से कम 2 घंटे बाद ही इनका सेवन करना चाहिए।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper