हथेली पर ये चीजें देने से चली जाती है बरकत, खाली हो जाती है भरी तिजोरी!, ओर…

मां लक्ष्मी की कृपा पाने और उन्हें प्रसन्न करने के लिए लोग लाखों जतन करते हैं लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर भी मां लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है. ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि कुछ चीजों को हथेली पर देने से घर की बरकत चली जाती है और व्यक्ति को मां लक्ष्मी की नाराजगी का सामना करना पड़ता है.

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि किसी भी व्यक्ति को सीधे कभी भी हाथ पर मिर्च नहीं देनी चाहिए. कहते हैं कि अगर कोई ऐसा करता है तो व्यक्ति की उस व्यक्ति से अनबन या लड़ाई शुरू हो जाती है. इसलिए ऐसे में कोशिश करें कि व्यक्ति को कभी भी हाथ पर मिर्च न दें.

रुमाल को लेकर भी ज्योतिष शास्त्र में कई बातों का जिक्र किया गया है. इनमें से एक है कि कभी भी हाथ में रुमाल न दें. अगर आप को रुमाल देना ही है, तो उसे कहीं पर रख दें लेकिन हाथ में न पकड़ाएं. कहते हैं कि हाथ में रुमाल देने से व्यक्ति को धन हानि का सामना करना पड़ता है.

किचन में इस्तेमाल होने वाली सबसे महत्वपूर्ण सामग्री नमक को लेकर भी ज्योतिष शास्त्र में कुछ नियम बताए गए हैं. कहते हैं कि नमक न तो किसी व्यक्ति को हथेली पर देना चाहिए. और न ही किसी दूसरे व्यक्ति के घर से मांगना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो उस व्यक्ति के घर में दरिद्रता का वास होता है. अगर आप किसी को नमक दे ही रहे हैं, तो कटोरी या प्लेट में रखकर दें.

हमने बड़े-बुजुर्गों को कहते सुना है कि व्यक्ति को कभी भी रोटी हाथ में नहीं लानी चाहिए. हमेशा रोटी प्लेट में रखकर ही सर्व करें. शास्त्रों में भी इस बात का उल्लेख मिलता है. कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति को हाथ में रखकर रोटी देने से घर की बरकत चली जाती है. इसलिए इस बात का भी रोजाना ही ध्यान रखें.

ज्योतिष शास्त्र में पानी को लेकर भी कई बातों का जिक्र मिलता है. लेकिन कई बार हम इन चीजों को अनदेखा कर देते हैं. कहते हैं कि पानी भी कभी किसी व्यक्ति को हाथ या अंजुली से सीधा नहीं देना चाहिए. अगर कोई व्यक्ति ऐसा करते है, तो इससे धन, कर्म और पुण्य की हानि होती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper