सुबह टॉयलेट में निकल जाएगी शरीर की गंदगी, बेड से उठने के बाद पियें ये जादुई ड्रिंक

नई दिल्ली. हेल्दी रहने के लिए शरीर की गंदगी को निकालना जरूरी है. सही आहार और व्यायाम के साथ ही शरीर की गंदगी को बाहर निकाला जा सकता है. इस प्रक्रिया को ‘बॉडी डिटॉक्सिफाइंग’ कहा जाता है. शरीर से गंदगी को बाहर निकालने के लिए बहुत सारी ऑवर-दा-काउंटर दवाएं और हर्बल प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन कई बार ये सही नहीं होते हैं. इसके बजाय नेचुरल तरीके से गंदगी को बाहर निकालना सबसे अच्छा होता है

आयुर्वेद में हमारे आस-पास कई जड़ी-बूटियां होती हैं जिनका उपयोग विभिन्न बीमारियों के इलाज में किया जा सकता है. इन जड़ी-बूटियों से शरीर की गंदगी को निकालने में भी मदद मिल सकती है. इस स्टोरी में हम आपको एक खास डिटॉक्स वॉटर के बारे में बताएंगे, जो शरीर की गंदगी को निकालने में मदद करके आपको स्वस्थ रहने में सहायता करता है.

शरीर की गंदगी को निकालने के लिए हर्ब इन्फ्यूज्ड वाटर का उपयोग भी किया जा सकता है. आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में शरीर की गंदगी को बाहर निकालने के गुण पाए जाते हैं. ये जड़ी-बूटियां शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती हैं. इस आयुर्वेदिक बॉडी डिटॉक्स हर्ब इन्फ्यूज्ड वाटर के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होती है.

तुलसी के पत्ते
नींबू का रस
अदरक का छोटा टुकड़ा
कच्ची हल्दी छोटा टुकड़ा
मेथी के पत्ते या बीज
दालचीनी का छोटा टुकड़ा

यदि आपके पास उपर बताई गई सामग्री तैयार है, तो हर्ब इन्फ्यूज्ड वाटर बनाने का तरीका बहुत ही सरल है. सबसे पहले, सामग्री को अच्छे से धो लें. एक गिलास में ठंडे पानी को डालें और फिर एक-एक करके उपयुक्त जड़ी-बूटियां डालें. सभी सामग्री डालने के बाद, इसे 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. दस मिनट बाद निकालें और चम्मच की मदद से अच्छे से मिलाएं, फिर से 5 मिनट के लिए फ्रिज में रखें. आपका हर्ब इन्फ्यूज्ड वाटर तैयार है. आप इसे छान कर सेवन कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper