स्टोरेज फुल हो गई तो कबाड़ हो जाएगा आपका स्मार्टफोन, बिना सोचे तुरंत करें ये काम

नई दिल्ली। स्मार्टफोन हर यूजर की जरूरत होती है। यह डिवाइस यूजर के साथ दिन के अधिकतर घंटों रहता है। ऐसे में यूजर को अपने डिवाइस की जरूरत हर छोटे से छोटे और बड़े से बड़े काम के लिए होती है।

हर स्मार्टफोन यूजर को उसके डिवाइस में स्टोरेज फुल होने की परेशानी आती है। इस आर्टिकल में कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपके डिवाइस में बहुत हद तक स्पेस को खाली कर सकते हैं-

जब भी स्मार्टफोन यूजर किसी वेबसाइट या ऐप को पहली बार ओपन करता है तो वेबासाइट या ऐप से जुड़ा सारा डेटा डिवाइस में स्टोर हो जाता है।

यह डेटा ही धीरे-धीरे इतना बढ़ जाता है कि स्मार्टफोन में स्टोरेज का एक बहुत बड़ा हिस्सा घिर जाता है। ये फाईल्स कैश डेटा होता है। सेटिंग में जाकर डेटा को क्लीन कर स्पेस खाली की जा सकती है।

गैलरी में फोटोज और वीडियो भी डिवाइस की बहुत ज्यादा स्टोरेज का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में गैलरी में ऐसे बहुत से पिक्चर्स औऱ वीडियो होते हैं, जिनका कोई खास इस्तेमाल नहीं होता। इन पिक्चर्स और वीडियो को डिलीट कर स्पेस बचा सकते हैं। हालांकि, इससे पहले गैलरी के इस डेटा का बैकअप रख लेना ही समझदारी है।

कई बार यूजर इंटरनेट से जरूरत के समय फाइल्स को डाउनलोड कर लेता है। हालांकि, ये फाइल्स उस समय भर की ही जरूरत होती है। ऐसे में ये फाइल्स जरूरत खत्म होने के बाद भी डिवाइस में बनी रहती हैं।

यूजर को ध्यान नहीं होता, लेकिन धीरे-धीरे कर ये फाइल्स डिवाइस की स्टोरेज का बड़ा हिस्सा घेरने लगती हैं। ऐसे में डाउनलोडिंग को मैनेज कर समय-समय पर इन फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं।

कुछ स्मार्टफोन यूजर फोन पर मूवी देखने के शौकीन होते हैं। ऐसे में यूजर्स के डिवाइस में मूवीज जैसी फाइल्स भी स्टोरेज को घेरने का काम करने लगती हैं। डिवाइस में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और दूसरे ओटीटी ऐप्स के वीडियो को डाउनलोड कर रखते हैं तो इन्हें डिलीट कर भी स्टोरेज बचाई जा सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper