सूडान संघर्ष: सूडान में बंदूकधारियों और ग्रामीणों के बीच झड़प, 52 मरे, 64 घायल

सूडान संघर्ष: सूडान और दक्षिण सूडान दोनों द्वारा दावा किए जाने वाले तेल समृद्ध क्षेत्र अबेई में बंदूकधारियों ने ग्रामीणों पर हमला किया, जिसमें कम से कम 52 लोग मारे गए और संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षक सहित 64 घायल हो गए। अबेई के सूचना मंत्री बौलिस कोच ने कहा कि शनिवार शाम को हुए हमले का मकसद तुरंत स्पष्ट नहीं है, लेकिन इसके भूमि विवाद से जुड़े होने का संदेह है।

इस क्षेत्र में घातक जातीय हिंसा आम रही है, जहां पड़ोसी वार्रप राज्य के ट्विक डिंका जनजाति के सदस्य सीमा पर अनीटे क्षेत्र को लेकर अबेई के नगोक डिंका के साथ भूमि विवाद में उलझे हुए हैं।

संयुक्त राष्ट्र शांतिदूत की मौत
कोच ने कहा कि शनिवार की हिंसा में हमलावर नुएर जनजाति के हथियारबंद युवा थे, जो पिछले साल अपने क्षेत्रों में बाढ़ आने के बाद वाराप राज्य में भाग गए थे। एक बयान में, अबेई में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम सुरक्षा बल (यूएनआईएसएफए) ने उस हिंसा की निंदा की जिसके कारण एक शांतिदूत की मौत हो गई।

हमले को विफल किया गया
UNIFSA ने पुष्टि की कि नयनकुआक, मजबोंग और खादियन क्षेत्रों में सांप्रदायिक झड़पें हुईं, जिसके परिणामस्वरूप लोग हताहत हुए और नागरिकों को UNIFSA ठिकानों पर पहुंचाया गया। एक सशस्त्र समूह ने अगोक में UNISFA बेस पर हमला किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper