स्कैमर्स के पीछे पड़ा गूगल! आज से बंद होंगे ये खतरनाक ऐप्स, चेक करें कहीं आपके फोन में तो नहीं

नई दिल्ली. गूगल ने नई फाइनेंशियल सर्विस पॉलिसी जारी की है. 31 मई से गूगल सख्त दिशा-निर्देश लागू करेगा जो कंज्यूमर्स को भ्रामक या जोखिम भरे वित्तीय उत्पादों या सेवाओं के लिए उजागर करते हैं. नई पॉलिसी के आने के बाद ऐप आपसे पर्सनल डिटेल्स नहीं ले सकेगा और आप स्कैम से सुरक्षित हो सकते हैं. गूगल, प्ले स्टोर पर उपलब्ध ऑनलाइन लोन देने वाले ऐप्स को प्रतिबंधित करेंगे. ऐसे में, उन लोगों को जो इन ऐप्स का उपयोग करते हैं और जिनके फोन में इससे संबंधित पर्सनल डेटा मौजूद होता है, इस बात का ध्यान रखना बेहतर होगा कि वे अपने डेटा को सुरक्षित करें या फिर डेटा को हटा दें, नहीं तो 31 मई से उनके डेटा को ऑटोमेटिकली हटा दिया जाएगा.

गूगल ने कहा था कि पर्सनल लोन प्रदान करने वाले ऐप्स, या पर्सनल लोन तक पहुंच को सुविधाजनक बनाने का प्राथमिक उद्देश्य (यानी, लीड जेनरेटर या फैसिलिटेटर्स) को फोटो और संपर्कों जैसे संवेदनशील डेटा तक पहुंचने से प्रतिबंधित किया गया है, तो प्रतिबंधित अनुमतियां हैं एक्सटर्नल_स्टोरेज, मीडिया_इमेज, कॉन्टैक्ट्स, फाइन_लोकेशन, फोन_नंबर और मीडिया_वीडियो को पढ़ें या एक्सेस करें.

Google के अनुसार, ‘यह नीति उन ऐप्स पर लागू होती है जो सीधे लोन प्रदान करते हैं, लीड जेनरेटर और जो उपभोक्ताओं को थर्ड पार्टी लेंडर्स से जोड़ते हैं.’ इसने पर्सनल लोन ऐप से भारत के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स मांगे हैं. अगर ऐप देने में सक्षम नहीं हो पाता है तो इसको हटा दिया जाएगा.

इसलिए, गूगल ने अपनी पर्सनल लोन पॉलिसी को अपडेट कर दिया है ताकि प्ले स्टोर पर उपलब्ध लेंडिंग ऐप को बंद कर सकें. इस नई पॉलिसी के अनुसार, ऐप्स अब यूजर्स के एक्सटर्नल स्टोरेज से फोटो, वीडियो, कॉन्टैक्ट, लोकेशन और कॉल लॉग का एक्सेस नहीं कर पाएंगे. यह एक प्रयास है ताकि ऐप्स उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता को सुरक्षित रख सकें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper