2 मिनट में पढ़ें दिन भर की 10 सबसे बड़ी खबरें

1. तेलंगाना: सिकंदराबाद में इलेक्ट्रिक बाइक शोरूम में लगी आग, हादसे में 6 लोगों की मौत

तेलंगाना (Telangana) की राजधानी हैदराबाद (Hyderabad) से सटे सिकंदराबाद में इलेक्ट्रिक बाइक शोरूम (Electric Bike Showroom) में आग लग गई. फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया है. देर रात हुई इस घटना में 6 लोगों की मौत हो गई. बाकी लोगों का रेस्क्यू कर लिया गया. हैदराबाद के नॉर्थ जोन के अपर डीसीपी ने बताया कि शॉर्ट सर्किट की वजह से सिकंदराबाद में पासपोर्ट ऑफिस के पास इलेक्ट्रिक बाइक के शोरूम में आग लगी है. शोरूम के ऊपर लॉज हैं, जिसमें कई लोग फंस गए थे. अब तक इस घटना में पांच लोगों की मौत हो चुकी है. अपर डीसीपी के मुताबिक, अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

2. यूक्रेन की सेना ने दोबारा किया 6000 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र पर कब्जा

यूक्रेन द्वारा 3,000 वर्ग किमी भूमि पर दोबारा नियंत्रण लेने के बाद रूस ने स्वीकार किया कि उसने खारकीव के लगभग पूरे उत्तरी क्षेत्र (northern region) को खो दिया है। इस बीच, यूक्रेन ने आरोप लगाया कि हमारी कार्रवाई से बौखलाए रूस ने यूक्रेनी ऊर्जा संयंत्रों और अन्य बुनियादी ढांचों पर बड़े हमले किए हैं जिससे देश में बिजली संकट पैदा हो गया है। उधर, यूक्रेन ने भागती रूसी सेना से सोमवार को गोला-बारूद जब्त कर उन्हें रूस की सीमा तक खदेड़ दिया। वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन की सेना ने महीने की शुरुआत से दक्षिणी और पूर्वी यूक्रेन में रूस के कब्जे वाले 6,000 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है।

3. SI भर्ती घोटाले में CBI की बड़ी कार्रवाई, पुलिस-DSP और CRPF के ऑफिस समेत 33 ठिकानों पर की छापेमारी

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के एसआई भर्ती घोटाले (SI Recruitment Scam) के मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई (CBI) देश के 33 ठिकानों पर छापे मार रही है. सीबीआई जम्मू, श्रीनगर (Srinagar), हरियाणा (Haryana), गांधीनगर (Gandhinagar), गाजियाबाद (Ghaziabad), बेंगलुरु (Bengaluru) और दिल्ली में ये छापेमारी कर रही है. जम्मू-कश्मीर पुलिस(Jammu and Kashmir Police), डीएसपी और सीआरपीएफ के अधिकारियों के परिसरों पर भी छापेमारी जारी है. इसमें जम्मू-कश्मीर एसएसबी परीक्षा से जुड़े अधिकारी खालिद जहांगीर और अशोक कुमार के परिसरों भी शामिल है. सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर में सब-इंस्पेक्टर की भर्ती में कथित अनियमितताओं के मामले में पिछले महीने भी 30 ठिकानों पर छापेमारी की थी. सीबीआई ने एक कोचिंग सेंटर के मालिक, बीएसएफ के तत्कालीन चिकित्सा अधिकारी और जम्मू-कश्मीर सेवा चयन बोर्ड (JKSSB) के अधिकारियों समेत 33 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. पिछले महीने जम्मू, श्रीनगर और बेंगलुरु (Srinagar and Bangalore) सहित 30 ठिकानों पर तलाशी ली गई थी.

4. LPG के दाम काबू में रखने को सरकार खर्च कर सकती है 30,000 करोड़ रुपये

रसोई गैस सिलेंडर (LPG) की कीमतों को काबू रखने के लिए सरकार बड़ा कदम उठा सकती है. सूत्रों के अनुसार, सरकार इसके लिए अतिरिक्‍त सब्सिडी जारी कर सकती है. तेल कंपनियों को दी जाने वाली सब्सिडी की राशि 25000-30,000 करोड़ रुपये के बीच हो सकती है. अनुमानित राशि वित्‍तवर्ष 2022-23 के बजट अनुमान में आवंटित 58,012 करोड़ रुपये की एलपीजी सब्सिडी से अतिरिक्‍त होगी. CNBC TV-18 ने सूत्रों के हवाले से 12 सितंबर को बताया कि सरकार अतिरिक्‍त सब्सिडी देने के लिए गंभीरता से विचार कर रही है. अतिरिक्त सब्सिडी केंद्र की उज्ज्वला स्कीम के लिए पहले से बजट में आवंटित सब्सिडी से अलग होगी. सरकारी तेल कंपनियों ने हाल ही में 19.2 किलोग्राम के कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत प्रति सिलेंडर 91.50 रुपये घटाई थी. कीमत में कटौती के बाद दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर का रेट 1,976 रुपये से घटकर 1,885 रुपये हो गया है.

5. बंगाल में ‘बवाल’: ममता के खिलाफ बीजेपी सड़क पर उतरी, पुलिस ने किया जमकर बलप्रयोग

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की राजनीति में बवाल मचा हुआ है, एक बार फिर टीएमसी और बीजेपी (TMC & BJP) आमने-सामने हैं। बीजेपी नेताओं ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) के खिलाफ एक बार फिर से मोर्चा खोल दिया है, प्रदेश बीजेपी ने अपने दिग्गज नेताओं के नेतृत्व में नबान्न अभियान (Nabann campaign) को शुरू कर दिया है। जिसमें सभी कार्यकर्ता राज्य सचिवालय नबान्न की ओर मार्च निकाल रहे हैं, रानीगंज रेलवे स्टेशन के बाहर आज बीजेपी कार्यकर्ता और पुलिस के बीच झड़प हो गई है, रानीगंज में पुलिस ने कई भाजपा कार्यकर्ताओं को एहतियातन हिरासत में लिया है। बोलपुर रेलवे स्टेशन के अंदर भी बीजेपी कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प हुई है, यहां भी पुलिस ने कार्यकर्ताओं को नबान्न चलो मार्च में भाग लेने के लिए कोलकाता जाने से रोका था। बोलपुर में भी कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है। वहीं पुलिस की सख्ती से गुस्साएं बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पुलिस पर पथराव कर दिया, जिसे काबू करने के लिए पुलिस ने भी जमकर वॉटर कैनन और आंसूगैस के गोले दागे। कोलकाता सचिवालय इलाके को पुलिस ने छावनी में बदल दिया है।

6. जब थाने पर अचानक 200 लोगों की ‘हथियारबंद’ भीड़ ने कर दिया हमला, मचा कोहराम

ओडिशा के गजपति जिले (Gajapati district of Odisha) में स्थित एक थाने पर उस वक्त हड़कंप मच गया जब 200 लोगों की भीड़ ने अचानक हमला बोल दिया. दरअसल, गांजा तस्करी के आरोप में एक स्थानीय युवक को गिरफ्तार किए जाने के कुछ घंटे बाद ही गजपति जिले में करीब 200 लोगों की भीड़ ने मंगलवार को एक पुलिस थाने में धावा बोल दिया और अधिकारियों पर हमला कर दिया. अधिकारियों में से एक ने कहा कि इस घटना में आठ पुलिस कर्मियों को चोटें आईं, जिनमें से दो को नडदीक के एक सरकारी अस्पताल में ले जाना पड़ा. घटनास्थल पर मौजूद अधिकारी ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने थाने का गेट तोड़ दिया, कर्मियों की पिटाई की और सरकारी संपत्तियों में तोड़फोड़ की. अधिकारी ने कहा कि भीड़ में मौजूद सभी लोगों के पास हथियार थे. इस हमले में कम से कम सात से आठ कर्मी घायल हो गए, जिनका इलाज चल रहा है.

7. MP: विधासनभा में लहसुन के कट्टे लेकर पहुंचे कांग्रेस विधायक, गेट पर फेंककर किया प्रदर्शन, देखें वीडियो

मप्र विधानसभा (MP Assembly) के मानसून सत्र (monsoon session) का पहला दिन बेहद हंगामेदार रहा, पहले दिन सदन लंबा नहीं चला और इसे बुधवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया। विधानसभा का सत्र शुरू होने के पहले दिन ही कांग्रेस विधायकों ने लहसुन लेकर प्रदर्शन किया। उन्होंने विधानसभा के गेट पर लहसुन फेंक दी। साथ ही साथ जमकर सरकार पर निशाना साधा। प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी, सचिन यादव, लाखन यादव, कुणाल चौधरी (Congress MLAs Jitu Patwari, Sachin Yadav, Lakhan Yadav, Kunal Chaudhary) ने विधानसभा के बाहर लहसुन लेकर पहुंचे और मीडिया के सामने सड़क पर बिखेर दिया। पूर्व मंत्री यादव ने कहा, किसानों को अपनी उपज सड़कों पर फेंकनी पड़ रही है। उसे एक रुपए दाम मिल रहा हैं। किसानों के लिए चल रही योजनाओं को बंद किया जा रहा है। भावांतर योजना बंद कर दी गई है। सरकार विधायक तो खरीद रही हैं, लेकिन किसान की उपज खरीदने में नाटक कर रही है।

8. 34 महीने बाद समरकंद में चीनी राष्ट्रपति से मिलेंगे PM मोदी, इन अहम मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

पिछले तीन साल में कोरोना काल (corona period) के दौरान भारत और चीन(India and China) के संबंध भी काफी संक्रमित हुए हैं, लेकिन अब संक्रमित संबंधों के ठीक होने की उम्मीद भी जगी है. दरअसल, उज़्बेकिस्तान की राजधानी में 16 सितंबर को होने वाली SCO शिखर बैठक के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (President Xi Jinping) की मुलाकात होगी. करीब 34 महीने बाद दोनों देशों के प्रमुख आमने-सामने होंगे. इस दौरान दोनों ही नेता कई मुद्दों पर बात कर सकते हैं. इसमें सबसे महत्वपूर्ण दोनों के बीच चल रहा सीमा विवाद का मुद्दा हो सकता है.

9. खंडवा से इंदौर आ रही बस हादसे का शिकार, 2 यात्रियों की मौत

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले (Khandwa District) में मंगलवार शाम एक यात्री बस नदी में गिर गई, जिसमे दो लोगों की मौत और 20 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे है। घायलों को सनावद के अस्पताल (Sanawad Hospital) में भर्ती कराया गया है। यह हादसा सनावद और धनगांव (Sanawad and Dhangaon) के बीच हुआ। बस खंडवा से इंदौर (Khandwa to Indore) जा रही थी। इसमें 40 से 50 यात्री सवार थे। घटना की जानकारी मिलते ही 10 एंबुलेंस मोके पर पहुँच गई। पुलिस बल और रेस्क्यू टीम (Police Force and Rescue Team) मोके पर तैनात है।

10. कालेज ग्राउंड में कमलनाथ के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, जानें वजह

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) की हेलीकॉप्टर की मंगलवार को इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी. बताया जा रहा है अचानक मौसम बिगड़ने (bad weather) के कारण उनके हेलीकॉप्टर को सिहोर में उतारा गया. कमलनाथ के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग सिहोर (Sihor) के कालेज ग्राउंड में लैंडिंग कराई गई. बताया जा रहा है की, उनके साथ कमलनाथ के साथ प्रदेश प्रभारी जेपी अग्रवाल (JP Agarwal) और पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह (Jaivardhan Singh) मौजूद थे. मौसम खराब होने के चलते भोपाल नहीं जा सकता था हेलीकॉप्टर. इस कारण सुरक्षा विभाग ने आगे की क्लियरेंस नहीं दी. इसके बाद भोपाल के लिए कमलनाथ सड़क मार्ग से भोपाल के लिए रवाना हुए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper