2,000 के नोटों को बदलवाना नक्सली कमांडर को पड़ा महंगा, दंतेवाड़ा में जाल बिछाकर पुलिस ने पकड़ा

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में एक नक्सली कमांडर को 2,000 रुपये के नोटों को बदलने के दौरान गिरफ्तार किया गया है. जानकारी के मुताबिक ये नक्सली कमांडर 2 हजार रुपये के 50 नोट यानी की एक लाख रुपये को बदलवाने की कोशिश कर रहा था.

एक लाख रुपये के साथ पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें एक बड़ा नक्सली कमांडर है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी है. दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक गौरव राय ने कहा कि पुलिस को सूचना मिली थी कि माड़ (अबूझमाड़ क्षेत्र) में माओवादी प्लाटून नंबर 16 के कमांडर मल्लेश ने कुछ समर्थकों को दंतेवाड़ा के गीदम में मोटरसाइकिल और अन्य चीजें खरीदने के लिए भेजा था.

उन्होंने बताया कि आरोपी शनिवार को माल की आपूर्ति करने वाले थे. अधिकारी ने कहा कि सूचना के आधार पर, सुरक्षा बलों ने बीआरओ चेक पोस्ट के पास गीदम-बीजापुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जांच चौकी बनाई और शनिवार को मोटरसाइकिल पर सवार तीन लोगों को रोका.

तीनों चेकपोस्ट पर नहीं रुके और भागने की कोशिश करने लगे. हालांकि सुरक्षा बलों ने पीछा किया और उन्हें पकड़ लिया. पुलिस ने आरोपियों के पास से एक पत्र और 2,000 रुपये के 50 नोट बरामद किए हैं. पूछताछ के दौरान, आरोपियों ने बताया कि मल्लेश ने उन्हें मोटरसाइकिल और अन्य सामान खरीदने के लिए 2,000 रुपये (2 लाख रुपये) के 100 नोट दिए थे.

तीनों ने 8 जून को दंतेवाड़ा के एक शोरूम से मोटरसाइकिल खरीदी थी. अधिकारी ने कहा कि आरोपी के खिलाफ छत्तीसगढ़ लोक सुरक्षा अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है.

आम लोगों को 2000 रुपये के नोटों को एक्सचेंज कराने के लिए बैंक में किसी भी तरह के फॉर्म नहीं भरने होंगे और ना ही किसी पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी. एक बार में आप 2000 रुपये के 10 नोट बदल सकते हैं.

सर्कुलेशन से बाहर किए गए 2000 रुपये के नोटों को 30 सितंबर 2023 तक बदला जा सकता है. नोट बदलने की प्रक्रिया को लेकर आरबीआई के निर्देशानुसार सभी बैंकों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper