बिजनेस

दिवाली से ठीक पहले महंगाई का बडा झटका, बढ़े गैस सिलेंडर के दाम, जानें कितनी हुई कीमत

नई दिल्ली। दीपावली का त्यौहान मनाने की तैयारी कर रहे लोगां को खुशियों के इस पर्व के बीच महंगाई का बडा झटका लगा है। नवम्बर के पहले दिन ही गैस सिलेंडर के दाम बढने की खबर आई है।

नवंबर के पहले ही दिन लोगों को महंगाई का झटका लगा है। सरकारी तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिये हैं। कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी हुई है। इस सिलेंडर की कीमत को 101.50 रुपये बढ़ा दिया गया है। फेस्टिव सीजन में गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने से ग्राहकों को झटका लगा है।

वहीं यानी एविएशन फ्यूल की कीमतों में कटौती की गई है। इसकी कीमत को 1074/केएल घटा दिया गया है। हालांकि, एविएशन फ्यूल के महंगे होने का असर टिकटों की कीमत पर शायद ही पड़ेगा। क्योंकि डिमांड ज्यादा होने से पहले ही हवाई किराया महंगा है। इंडिगो ने तो फ्यूल सरचार्ज भी लगाया हुआ है।

ताजा बढ़ोतरी से अब 19 किलो का कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर दिल्ली में 1833 रुपये का हो गया है। यह पहले 1731 रुपये में मिल रहा था। मुंबई की बात करें, तो यहां कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1785.50 रुपये में मिलेगा। कोलकाता में इस गैस सिलेंडर की कीमत 1943 रुपये हो गई है। वहीं, चेन्नई में दाम 1999.50 रुपये हो गए हैं।

अक्टूबर में सरकारी तेल कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 209 रुपये की बढ़ोतरी की थी। इससे मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर का काम 1684 रुपये, कोलकाता में 1839.50 रुपये और चेन्नई में 1898 रुपये हो गया था।

हालांकि, रसोई में खाना पकाने में काम आने वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर 903 रुपये की पुरानी कीमत पर ही मिल रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper