लाइफस्टाइलसेहत

Fenugreek Leaves Benefits: मेथी के बीज हो या हरी मेथी दोनों ही हैं आपके लिए बेहद फायदेमंद, जानिए मेथी खाने के 5 फायदे

Fenugreek Leaves Benefits : सर्दियों का आगमन होते ही आपको बाजार में मेथी देखने को जरूर मिलती होगी।अगर हम मेथी का सेवन सही ढंगे से करे तो ये अनेक बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है। आप कभी मेथी का साग तो कभी मेथी के परांठे तो खाते ही होंगे। मेथी का उपयोग हरी या बीज दोनों तरीके से करना फायदेमंद रहता है। मेथी के बीज को पीसकर हम पाउडर को भी दवा के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। मेथी के बीज तो आपको हर मौसम में मिलेगे, लेकिन हरी मेथी यानि मेथी के पत्‍ते आपको सिर्फ सर्दियों में मिलते हैं। आइए हम आपको मेथी बीज से लेकर हरी मेथी खाने के फायदों के बारे में बताते हैं।

मेथी के फायदे

दिल को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक :

आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मेथी अहम भूमिका निभाती है। मेथी में पोटेशियम और सेलेनियम की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो कि आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मददगार है। इसलिए अपने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए सर्दियों में मेथी का सेवन अवश्य करें। यह आपके शरीर से खराब कोलस्ट्रोल को भी कम करने में अच्छी होती हैं। मेथी में मौजूद है लिपॉप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके आपको दिल संबंधित बीमारियों से निजात दिलाती है।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद :

अगर आपको नहीं पता हो तो बता दें कि मेथी के नियमित सेवन से आपका शुगर लेवल काफी नॉर्मल स्तर पर आ जाता है। डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी तो एक रामबाण इलाज है। आप मेथी का प्रयोग सब्जी या बीज दोनों रूप में कर सकते हैं। अगर आप बीज के रूप में मेथी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो रोजाना मेथी के कुछ बीज रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उस पानी की चाय बनाकर पी ले। इसे आपको ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी और आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा। मेथी में मौजूद अमीनो एसिड इंसुलिन बनाने में मदद करते है।

अगर आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है तो आप मेथी का उपयोग करके अपने पाचन शक्ति को बढ़ा सकते है। मेथी के नियमित प्रयोग से आपको कब्ज, अपच और पेट दर्द की समस्या से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा। यदि आप रोजाना मेथी के कुछ पत्तों को सब्जी में कच्चा डालकर खाते हैं तो यह आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करेगा और इससे आपको कब्ज की शिकायत भी नहीं होगी। इससे आपका पेट अच्छी तरह साफ रहेगा।

हड्डियों के लिए फायदेमंद :
जैसा कि आपको पता है हरी सब्जियां अपने आप में कई पोषक तत्व समाए हुए रखती है और ये पोषक तत्व हमारे शरीर में नई ऊर्जा प्रदान करके अनेक बीमारियों से लड़ने में मदद भी करते है। अगर आपको जोड़ों से संबंधित दर्द, गठिया या हड्डियों से सम्बंधित दिक्क्त है तो मेथी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। मेथी का प्रयोग करने से आपके जोड़ों का दर्द और गठिया काफी हद तक कम हो जाता है क्योंकि मेथी में कैल्शियम,मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाए जाते है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए : Fenugreek Leaves Benefits

अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम है तो आप रोजाना मेथी का सेवन करें। इसका रिजल्ट देखकर आप हैरान रह जाएंगे। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत होगी और मेथी से प्राप्त पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स और मिनरल्स रोग प्रतिरोधक क्षमता को काफी हद तक बढ़ा देंगे। आप बहुत सारी बीमारियों से भी बचे रहेंगे। इसलिए सर्दियों में मेथी की चाय से लेकर मेथी के पराठे या साग का भरपूर मात्रा में इस्तेमाल करे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper