करियरलाइफस्टाइल

SSB में कांस्टेबल की कितनी होती है सैलरी, क्या-क्या है सुविधाएं? जानें कैसे बनते हैं इंस्पेक्टर

नई दिल्ली. सशस्त्र सीमा बल हर साल अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर SSB हेड कांस्टेबल (मंत्रिस्तरीय पद) के पदों के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी करता है. साथ ही SSB कांस्टेबल के पदों पर भर्ती SSC GD Constable परीक्षा के जरिए भी की जाती है. SSB (सशस्त्र सीमा बल) के तहत ड्राइवर, गार्डनर कारपेंटर, पेंटर, टेलर, कुक, धोबी, नाई आदि जैसे पदों पर बहाली होती है. अगर आप भी इन पदों पर नौकरी पाना चाहते हैं, तो SSB में मिलने वाली सैलरी से लेकर अन्य लाभों के बारे में पूरी जानकारी यहां दी गई है.

7वें सीपीसी के अनुसार SSB ग्रुप सी वेतन – प्रारंभिक मूल वेतन लेवल 3 के तहत 21,700/- रुपये प्रति माह है और ग्रॉस मासिक सैलरी लगभग 23,527/- रुपये हैं.

वेतन विवरण भुगतान
पे स्केल लेवल 3
पे स्केल 5200 – 20200 रुपये
ग्रेड पे 2000 रुपये
एमएसपी 2000 रुपये
महंगाई भत्ता मूल वेतन का 28%
यात्रा भत्ता –
ग्रॉस सैलरी 22,00- 25,000 रुपये
नेट सैलरी लगभग 23000 रुपये
कुल मिलाकर वेतन 21700-69100 रुपये के बीच है.

SSB Constable कई भत्तों और लाभों के योग्य हैं. उन्हें बढ़ती मंहगाई से राहत पहुंचाने के लिए कई तरह के भत्ते और लाभ भी दिए जाते हैं.
महंगाई भत्ते
कठिन क्षेत्र भत्ता
चिकित्सा भत्ता
परिवहन भत्ता
वर्दी भत्ता
केंद्र सरकार की कैंटीनों का एक्सेस
बच्चों के लिए शैक्षिक सहायता
परिवार के लिए चिकित्सा सुविधाएं

कांस्टेबलों को विभिन्न क्षमताओं में भर्ती किया जाता है, जैसे (ड्राइवर, प्रयोगशाला सहायक, पशु चिकित्सा, बढ़ई, प्लम्बर, पेंटर, दर्जी, मोची, माली, रसोइया, धोबी, नाई, सफाईवाला, जल वाहक, वेटर) भूमिकाएं और जिम्मेदारियां एक पद से दूसरे पद पर भिन्न होती हैं. SSB में उनके उत्कृष्ट कार्य रिकॉर्ड के आधार पर पदोन्नति और प्रोत्साहन के विभिन्न अवसर मिलते हैं. SSB में पदों का पदानुक्रम इस प्रकार है:
ट्रेड्समैन
कांस्टेबल
हेड कांस्टेबल (HC)
असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI)
सब इंस्पेक्टर (SI)
इंस्पेक्टर

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper