Wednesday, July 24, 2024
Latest:
खेल

T20 World Cup में बड़ा उलटफेर, न्यूजीलैंड बाहर होने वाली बनी चौथी टीम; पापुआ न्यू गिनी को हराकर अफगानिस्तान सुपर-8 में

नई दिल्ली: अफगानिस्तान ने ग्रुप सी के मुकाबले में पपुआ न्यू गिनी को 7 विकेट से हराते हुए सुपर-8 का टिकट कन्फर्म कर लिया है। इसके साथ ही न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो चुकी है। ग्रुप सी से सुपर 8 में पहुंचने वाली दो टीमें अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज है। दोनों ने 3-3 मुकाबले खेले और जीते हैं। अब दोनों का आखिरी ग्रुप मैच एक-दूसरे के खिलाफ है, जो कि 18 जून को खेला जाएगा। इस मुकाबले के नतीजे से ग्रुप सी में कौन सी टीम टॉप पर रहेगी, इसका फैसला होगा। फिलहाल, अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज दोनों के 6-6 अंक हैं। मगर बेहतर रन रेट के चलते अफगानिस्तान मेजबान वेस्टइंडीज से आगे हैं।

पपुआ न्यू गिनी से मुकाबले की बात करें तो इसमें टॉस के साथ अफगानिस्तान मैच का भी बॉस बना। उसने टॉस जीतकर पपुआ न्यू गिनी को पहले बल्लेबाजी पर उतारा। लेकिन, पूरी टीम 100 रन भी नहीं बना सकी। पपुआ न्यू गिनी की पारी का अंत 19.5 ओवर में 95 रन पर ही हो गया। T20 वर्ल्ड कप 2024 के 3 मैचों में ये तीसरी बार है, जब विरोधी टीम अफगानिस्तान के खिलाफ 100 रन के अंदर सिमटी। इससे पहले युगांडा 58 और न्यूजीलैंड ने 75 रन से ज्यादा नहीं बनाए थे। पपुआ न्यू गिनी से मिले 96 रन के लक्ष्य को अफगानिस्तान ने 29 गेंद पहले 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। हालांकि, उसकी भी शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। पपुआ न्यू गिनी ने 22 रन पर ही उसके दोनों ओपनर को चलता कर दिया था। लेकिन इसके बाद गुलबदीन नईब की नाबाद और शानदार पारी की बदौलत अफगानिस्तान लक्ष्य तक पहुंचने में कामयाब रहा।

छक्के से मैच खत्म करने वाले गुलबदीन ने 36 गेंदों पर नाबाद 49 रन बनाए यानी सिर्फ 1 रन से अर्धशतक से दूर रह गए। हालांकि, इसके बावजूद उन्हें खुशी इस बात की होगी कि उनकी पारी टीम को मैच जिताने और सुपर-8 का टिकट दिलाने के काम आई। अफगानिस्तान की इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड T20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर होने वाली चौथी टीम बन गई है। उससे पहले नामीबिया, ओमान और श्रीलंका इस रेस से बाहर हो चुके हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper