अगर आपकी स्किन है ऑयली तो यह है आपके लिए बेस्ट फाउंडेशन

 


ऑयली स्किन वालो के लिए कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट चुनना काफी चैलेंजिंग होता है। क्योंकि हर तरह के प्रोडक्ट इस स्किन टाइप वालों को सूट नहीं होते। कभी-कभार गलत प्रोडक्ट लगाने से चेहरे की रौनक चली जाती है। खासतौर से अगर आप मेकअप के दीवाने हैं और अपनी ऑयली स्किन के लिए फाउंडेशन चुनना चाहते हैं, तो ये आपके लिए काफी मुश्किल टास्क है।

स्किन के हिसाब से सही फाउंडेशन चुनना आपकी रंगत को निखारता है, वहीं एक गलत चुनाव आपकी त्वचा को और खराब कर सकता है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स मानते हैं कि फाउंडेशन चुनते वक्त स्किन टाइप के साथ इसकी उपयुक्तता उतनी ही जरूरी है जितनी इसकी क्वालिटी या ब्रांड।

अगर आप लगातार ब्रेकआउट से गुजर रही हैं, तो ऑयली स्किन के लिए सही मेकअप का यूज करना बहुत जरूरी है, वरना त्वचा ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के प्रति संवेदनशील हो सकती है। सही फाउंडेशन चुनने के लिए यहां कुछ सिंपल सी टिप्स दी गई हैं, जो आपके स्किन टाइप के साथ बेहतर तरह से काम करेंगी।

​मैट फिनिश वाला लिक्विड फाउंडेशन चुनें

ऑयली स्किन वालों के लिए मैट फिनिश में सेटल होने वाला लिक्विड फाउंडेशन बढिय़ा विकल्प है। हालांकि, आपकी त्वचा पहले से ही तेल का ज्यादा उत्पादन कर रही है, इसलिए एक लिक्विड फाउंडेशन चुनने से आपकी त्वचा ज्यादा चमकदार और चिकनी दिखाई देगी। इस फाउंडेशन टेक्स्चर के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि यह आपके पाउडर फाउंडेशन की तुलना में ज्यादा कवरेज देता है और मुंहासों के निशान, दाग धब्बे या त्वचा पर अन्य किसी परेशानी को कवर करने के लिए एकदम सही है।

​ऑयल फ्री फाउंडेशन का चुनाव करें

अगर आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा ऑयली है और आप पाउडर फाउंडेशन की तुलना में ज्यादा कवरेज चाहते हैं, तो ऑयल फ्री फाउंडेशन आपके लिए बेस्ट है। ये फाउंडेशन एंटी शाइन बनावट के साथ आते हैं, तो आपकी स्किन को अच्छा मैट फिनिश देते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि इस तरह के फाउंडेशन से लुक एकदम नेचुरल दिखता है और ये किसी तरह के ब्रेकआउट का कारण नहीं बनते।

​येलो बेस्ड फाउंडेशन है बेहतर

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो येलो बेस्ड फाउंडेशन को चुनना बेहतर होगा। ये हर तरह की स्किन टोन को नेचुरल लुक देते हैं। अगर आप बहुत ज्यादा गोरी हैं, तो पिंक या किसी कलर शेड का चुनना ठीक है। फाउंडेशन के हर शेड को बारीकी से देखें। फाउंडेशन का जो शेड आपकी स्किन टोन से मैच करता हो, उसे ब्लेंड करें। जब शेड अच्छे से मिक्स हो जाता है, तो यह आपकी ऑयली स्किन के लिए सही शेड साबित होता है।

​स्किन टोन से एक शेड हल्का चुनें

हमेशा ऐसा फाउंडेशन चुनें, जो आपकी त्वचा के रंग से एक शेड हल्का हो। यह आपके चेहरे पर तेल के कारण होने वाले कालेपन को छिपाने में मदद करेगा। स्किन टोन को बेहतर बनाने के लिए फाउंडेशन की एक मोटी लेयर बनाने के बजाए केवल एक हल्की कोटिंग करें। इससे आपका फाउंडेशन त्वचा पर ज्यादा समय के लिए टिका रहेगा।

​अल्कोहल वाले फाउंडेशन से बचें

ऐसे प्रोडक्ट्स से बचें, जिनमें अल्कोहल होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अल्कोहल त्वचा में तेल को कम कर देता है , जिससे शरीर तेल का ज्यादा उत्पादन करने लगता है। इससे आपकी त्वचा पहले से ज्यादा ऑयली दिखती है। तैलीय त्वचा के लिए मेकअप के रूप में वॉटर बेस्ड प्रोडक्ट सबसे अच्छे होते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper