Wednesday, July 24, 2024
Latest:
अजब-गजबलाइफस्टाइल

आखिर चेक के पीछे क्यों किया जाता है साइन? जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

नई दिल्ली. अर्थव्यवस्था को एक नया रूप देने में बैंकिंग ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। डिजिटल पेमेंट सिस्टम आने का बाद लोग अब ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना पसंद कर रहे हैं। हालांकि, आज भी कई लोग लेनदेन के लिए चेक का इस्तेमाल करते हैं। वहीं क्या आपको इस बारे में पता है कि जब आप अकाउंट से पैसा निकालने के लिए जाते हैं। उस दौरान आप कैशियर को चेक देते हैं। ऐसे में कैशियर हमसे कैश के पीछे साइन करने के लिए कहता है। गौरतलब बात है कि चेक के पीछे साइन करने के लिए किसी प्रकार की कोई जगह नहीं होती है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर चेक के पीछे साइन क्यों कराया जाता है? अगर आपको भी इस बारे में पता नहीं है। ऐसे में यह खबर खास आपके लिए है। आज हम आपको इसी के पीछे की वजह के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं –

सोचिए जरा, अगर चेक लेने के बाद व्यक्ति उसको खो देता है। वहीं दूसरा आदमी उस चेक पर पैसे लेने बैंक में चला जाता है। ऐसी स्थिति में ठीक ढंग से साइन न कर पाने की स्थिति में वह पकड़ में आ जाएगा।

वहीं जब बेअरर चेक से पैसे लेने के बाद पैसे मिलने से मना कर देता है। ऐसी स्थिति में यह साइन सबूत के तौर पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

इस बारे में आपको पता होना चाहिए कि बेअरर चेक से राशि निकालते समय उसके साइन को पैन कार्ड से मिलाया जाता है। उसके बाद ही कैशियर संबंधित व्यक्ति को पैसे देता है।

चेक की एक निश्चित वैधता होती है। अगर आप चेक के एक्सपायर होने के बाद उससे कैश निकालने के लिए बैंक जाते हैं। ऐसे में आपको पैसा नहीं मिलेगा।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper