आर्म्स डीलर संजय भंडारी के सभी पैंतरे ‘फेल’, जल्द ही वापस भेजा जाएगा भारत

नई दिल्ली. जल्द ही आर्म्स डीलर संजय भंडारी (Sanjay Bhandari) को अब भारत (India) भेजा जाएगा। दरअसल ब्रिटेन के गृह सचिव ने अब भंडारी के प्रत्यर्पण का आदेश दिया है। ऐसे में इसे भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत माना जा रहा है। गौरतलब है कि, संजय हथियारों के सौदों, टैक्स चोरी और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े कई मामलों में एक भगोड़ा है। वहीं बीते नवंबर 2022 में ब्रिटेन की एक अदालत ने उसे भारत प्रत्यर्पित करने का फैसला भी दिया था।

जानकारी दें कि, देश में भंडारी के खिलाफ कई मामले (Cases against Sanjay Bhandari) चल रहे हैं। दिल्ली पुलिस, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, CBI और ED इन मामलों की जांच कर रहे हैं। साल 2016 में भंडारी पहली बार जांच एजेंसियों के रडार पर आया था, जब उसके ऑफिसों पर टैक्स विभाग ने छापा मारा था। इस छापे के दौरान जांच एजेंसियों को रक्षा मंत्रालय के गोपनीय दस्तावेज मिले थे। उसके बाद दिल्ली पुलिस ने भंडारी के खिलाफ सरकारी गोपनीयता कानून के तहत मुकदमा किया। छापे में लंदन में भंडारी की प्रॉपर्टी के दस्तावेज भी मिले थे।

वहीं साल 2016 में ही पिलैटस एयरक्राफ्ट डील में भंडारी के रोल की जांच शुरू कर चुकी थी। दरअसल वायु सेना के लिए 75 ट्रेनर विमानों का यह सौदा 2 हजार 895 करोड़ रुपये में हुआ था। वहीं साल 2012 का यह सौदा स्विट्जरलैंड की एक कंपनी के साथ करार के तहत हुआ था। आरोप लगाया गया कि इस सौदे में जमकर रिश्वतखोरी भी हुई। तब तक भंडारी भारत से छोड़ निकल चुका था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper