केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने जबलपुर से दो नई फ्लाइट का किया शुभारंभ

जबलपुर: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को मध्य प्रदेश में जबलपुर से दो उड़ानों की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि उड़ान योजना के तहत पिछले छह सालों में देश में 1.94 लाख उड़ानें संचालित की गईं जिसमें एक करोड़ से अधिक लोगों ने यात्रा की। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले दस महीनों में मध्य प्रदेश में उड़ानों की आवाजाही में 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

जबलपुर से नयी शुरु की गई उड़ानों में दिल्ली-जबलपुर-भोपाल-ग्वालियर (सप्ताह में तीन दिन) और दिल्ली- जबलपुर-बिलासपुर- भोपाल (सप्ताह में चार दिन) शामिल है। जबलपुर के डुमना हवाई अड्डा परिसर में आयोजित एक समारोह में सिंधिया ने कहा कि पिछले दस महीनों में मध्य प्रदेश में उड़ानों की आवाजाही में 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि दस महीने पहले 554 उड़ानों की आवाजाही से अब उड़ान की संख्या बढ़कर 926 हो गई है।

उन्होंने कहा, ‘‘ आज से शुरु होने वाली दो नयी उड़ानों के साथ जबलपुर अब आठ शहरों से जुड़ गया है और पहले 94 के मुकाबले अब प्रति सप्ताह यहां से 160 उड़ानें हैं।’’ उन्होंने कहा कि इंदौर से नौ महीने पहले 308 उड़ान और 12 शहरों से संपर्क के मुकाबले अब 468 उड़ान और 20 शहरों से संपर्क है। उन्होंने कहा कि इसी तरह 9 माह पहले भोपाल से 94 उड़ान और पांच शहरों से संपर्क था जबकि अब 200 उड़ान और 12 शहरों से संपर्क है। उन्होंने कहा कि वहीं ग्वालियर में पहले 56 उड़ान और चार शहरों से संपर्क के मुकाबले 94 उड़ान और आठ शहरों से संपर्क है।

सिंधिया ने कहा कि उड़ान योजना में पिछले छह सालों में 1.94 लाख उड़ान संचालित की गई जिनमें एक करोड़ से अधिक लोगों ने यात्रा की। उन्होंने कहा कि अनुदान के प्रावधान के कारण यह संभव हो पाया कि आम आदमी भी हवाई यात्रा कर सके। उन्होंने कहा कि जबलपुर में नए टर्मिनल भवन में एयरोब्रिज, नया एप्रन जैसी आधुनिक सुविधाएं हैं और बड़े विमानों की लैंडिंग की सुविधा के लिए रनवे की लंबाई वर्तमान 2,000 मीटर से बढ़ाकर 2,800 मीटर की गई है। उन्होंने कहा कि यह अगले महीने तक तैयार हो जाएगा।

इससे पहले दिन में सिंधिया ने जबलपुर के मानस भवन में केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रव्यापी डिजिटल संवाद में भी भाग लिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper