देशराज्य

चुनाव आयोग ने मैनपुरी और इटावा के एसएसपी को लगाई फटकार

लखनऊ: चुनाव आयोग ने मैनपुरी और इटावा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों (एसएसपी) से मैनपुरी संसदीय क्षेत्र में चल रहे उपचुनाव को देखते हुए पुलिस अधिकारियों के स्थानांतरण और पोस्टिंग पर ईसीआई के निदेशरें के उल्लंघन के लिए स्पष्टीकरण मांगा है। चुनाव आयोग ने उनसे कारण बताने को कहा कि क्यों न उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की जाए।

चुनाव आयोग मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव पर समाजवादी पार्टी (सपा) की याचिकाओं पर कार्रवाई कर रहा था। आयोग ने मैनपुरी में अपने संबंधित पुलिस स्टेशनों से छह पुलिस उप-निरीक्षकों को तुरंत कार्यमुक्त करने के लिए भी कहा। पोल पैनल ने उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को उपचुनाव वाले सभी निर्वाचन क्षेत्रों में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

चुनाव आयोग ने एक प्रेस बयान में कहा है कि उसे समाजवादी पार्टी के राम गोपाल यादव की ओर से मामले में शिकायत मिली थी। प्रेस बयान में कहा गया है कि, “पोल पैनल ने मैनपुरी एसएसपी को मैनपुरी के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में तैनात उप-निरीक्षक सुरेश चंद, कादिर शाह, सुधीर कुमार, सुनील कुमार, सत्य भान और राज कुमार गोस्वामी को तुरंत हटाने का निर्देश दिया था।”

चुनाव आयोग ने मैनपुरी के एसएसपी से यह बताने को कहा है कि पुलिस कर्मियों के तबादले और तैनाती के दौरान आयोग के निर्देशों और आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के प्रासंगिक प्रावधानों का पालन न करने के लिए उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई क्यों नहीं शुरू की जानी चाहिए।

चुनाव आयोग के बयान में सीईओ यूपी को यह भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए मैनपुरी उपचुनाव से संबंधित बल की तैनाती पर्यवेक्षकों की देखरेख में की जाए।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper