जिलाधिकारी की अध्यक्षता में  जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक  सम्पन्न

बरेली, 21 दिसम्बर। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य केन्द्रवार टीकाकरण की समीक्षा करते हुये पाया कि शहरी क्षेत्र में कम टीकाकरण हुआ है जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि टीकाकरण में शत प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति की जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि जिन हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में अभी तक विद्युत कनेक्शन नहीं हुआ है उन पर यथाशीघ्र विद्युत कनेक्शन करवाया जाये।
प्रधानमंत्री डायलिसिस प्रोग्राम के अन्तर्गत जनपद की ई रैंकिंग आने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये सेवा प्रदाता कम्पनी को अंतिम चेतावनी देते हुये कहा कि यदि पोर्टल पर रैंकिंग में सुधार नहीं आता है तो आगामी माह में सेवा प्रदाता कम्पनी को ब्लैक लिस्ट किये जाने की संस्तुति कर दी जायेगी।
जिलाधिकारी ने फाइलेरिया दिवस आयोजन के सम्बन्ध में समीक्षा करते हुये सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत दिनॉक 21 दिसम्बर 2023 से चलाये जाने वाले पखवाड़े के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये। विगत बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये थे कि समस्त चिन्हित रोगियों के खाते में सरकार द्वारा निर्धारित धनराशि भेजी जाये।इसकी भी समीक्षा की गई।
जिलाधिकारी ने संस्थागत प्रसव, जननी सुरक्षा योजना, मातृ मृत्यु दर आदि की भी समीक्षा करी। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना में आशाओं को दिये जाने वाले मानेदय का विवरण उपलब्ध कराये जाने निर्देश दिये। उन्होंने वी0एच0एन0डी0 पर आयरन, फोलिक एसिड़ की कम उपलब्धता, गर्भवती माताओं के अल्ट्रासाउण्ड हेतु कम क्यू0आर0 कोड बनाने एवं रिडीम किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये गर्भवती महिलाओं को क्यूआर कोड जनरेशन की स्थिति में सुधार लाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने सबसे अधिक ऑपरेशन करने वाले सरकारी चिकित्सकों डॉ0 दयानन्द सिंह, डॉ0 सीमा सिंह, डॉ0 मनीष पाल सिंह, डॉ0 संजय सिंह व डॉ0 अनामिका गुप्ता को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त एम0ओ0आई0सी0 सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
                                              बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper