तख्तियां लहराने और नारेबाजी से नाराज स्पीकर बिरला ने दी कार्रवाई की चेतावनी

नई दिल्ली । सदन में लगातार हंगामे, वेल में आकर तख्तियां लहराने और नारेबाजी पर नाराजगी जाहिर करते हुए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कार्रवाई की चेतावनी दी है। लेकिन उनके लगातार आग्रह और चेतावनी के बावजूद सदन में विरोधी दलों का हंगामा जारी रहा और सदन की कार्यवाही को तीन बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा।

विपक्षी दलों के लगातार हंगामे की वजह से सदन में कामकाज नहीं हो पा रहा था और इससे नाराज लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को विपक्षी दलों को फटकार लगाते हुए कहा कि जिस विषय पर वो चर्चा कराने की मांग कर रहे हैं उस पर वो तीन बजे सदन में चर्चा कराने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि यह सदन चर्चा और संवाद करने के लिए हैं, नारेबाजी करने और तख्तियां लहराने के लिए नहीं।

इसके बाद भी विरोधी दलों के सांसदों द्वारा हंगामा जारी रहने पर कार्रवाई करने की चेतावनी देते हुए बिरला ने कहा कि इस तरह से सदन नहीं चल सकता है, वो ऐसा नहीं होने देंगे और और जो सदस्य सदन की मयार्दा तोड़ कर नारेबाजी करना चाहते हैं, तख्तियां लहराना चाहते हैं वो तीन बजे के बाद सदन के बाहर जाकर ऐसा करें। यह चेतावनी देते हुए उन्होंने लोक सभा की कार्यवाही को तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

दरसअल, संसद भवन के सेंट्रल हॉल में द्रौपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह के कारण सोमवार को लोक सभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे शुरू हुई। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीत कर देश का नाम रौशन करने वाले नीरज चोपड़ा को सदन और अपनी ओर से बधाई दी। उन्होंने राष्ट्रपति पद के लिए शपथ लेने वाली द्रौपदी मुर्मू को भी सदन और अपनी तरफ से बधाई दी।

इसके बाद जैसे ही सदन में प्रश्नकाल शुरू हुआ, खाद्य पदार्थों पर लगाए गए जीएसटी और महंगाई के मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग करते हुए कांग्रेस, डीएमके और टीएमसी सांसदों सहित कई अन्य विपक्षी दलों के सांसद वेल में आकर नारेबाजी करने लगे, तख्तियां लहराने लगे। इस हंगामे के बीच स्पीकर बिरला सदन में प्रश्नकाल चलाने की कोशिश करते नजर आए। लेकिन विपक्षी सांसदों का हंगामा लगातार सदन में जारी रहा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper