लाइफस्टाइलसेहत

दुबलेपन की वजह से सुनने पड़ते हैं ताने, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड

नई दिल्ली। बदलती जीवन शैली और खान-पान के प्रति लापरवाही की वजह से लोग इन दिनों कई समस्याओं के शिकार होते जा रहे हैं। एक तरफ जहां कई लोग गलत खानपान की वजह से मोटापे का शिकार हो रहे हैं, तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं, जो अपने दुबलेपन की वजह से अक्सर परेशान रहते हैं। हमारे आसपास ऐसे कई लोग हैं, जो जितना भी खा लें फिर भी मोटे नहीं होते।

ऐसे में इन लोगों को अपने दुबलेपन की वजह से कई तरह के ताने भी सुनने पड़ते हैं। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल हैं, जो दुबलेपन की समस्या के शिकार हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आप जल्द ही अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

कई पोषक तत्वों से भरपूर केले को वजन बढ़ाने के लिए एक बढ़िया फल माना जाता है। केले में फाइबर के साथ ही कई ऐसे पोषक तत्व और मिनरल्स होते हैं, जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप जल्द ही वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो एक ग्लास दूध के साथ केला खाने से आपको जल्द ही असर दिखने लगेगा।

वजन बढ़ाने के लिए काले चने का सेवन भी बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप जल्द ही अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो एक कटोरी में काले चने रात भर भिगोकर रख दें और सुबह इन चनों का खाली पेट सेवन करें। चनों में मौजूद पोषक तत्व शरीर को सही पोषण देने के साथ ही हेल्दी फैट्स भी बढ़ाते हैं। आप इसे दूध के साथ भी खा सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से यह वजन बढ़ाने में भी काफी कारगर होते हैं। अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो 3-4 बादाम खजूर और अंजीर को दूध में उबालकर इसका सेवन करें। रात में सोने से पहले ड्राई फ्रूट्स वाला दूध पीने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

वजन बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में जौ भी शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको जौ को भिगोकर कूटना होगा। जब इसके छिलके उतर जाएं, तो जौ की खीर बना लें। आप इस खीर में मेवा भी डाल सकते हैं। दो-तीन महीने तक इस खीर का सेवन करने से वजन बढ़ने लगेगा।

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो बींस भी इसमें आपके लिए मददगार साबित होंगे। पौष्टिक तत्वों से भरपूर बीन्स में कई सारे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जिससे हेल्दी वेट गेन करने में मदद मिलती है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper