पुरुषों के लिए किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं है पान का पत्ता, फायदे पढ़ लेंगे तो रोज खाएंगे

 


नई दिल्ली. पान को शुभता की श्रेणी में भी रख जाता है. पर क्या आप जानते हैं कि पान सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसको खाने से कई सारे फायदे होते हैं. कई घरों में मेहमानों के लिए परोसा जाने वाला पान पुरुषों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है. अगर पुरुष और लड़के पान खाने के फायदे जान लें, तो वह रोज ही एक पान जरूर खाने लगेंगे.

पुरुषों के लिए पान को वरदान इसलिए कहा जाता है क्योंकि पान खाने से पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ती है. शादीशुदा लोगों के लिए पान खाने के कई फायदे होते हैं. यौन शक्ति बढ़ाने के ये सबसे कारगर उपाय हैं. बता दें कि पान ते पत्तों में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-इंफेक्टिव, एंटी-डायबिटिक, एंटी-सेप्टिक और बदबू दूर करने वाले गुण मौजूद होते हैं.

पान पुरुषों के लिए इसलिए भी जरूरी हैं क्योंकि इसे खाने से टेस्टोस्टोरोन हार्मोन का लेवल तो बढ़ता ही है साथ ही लिबिडो में भी बढ़ोतरी होती है. यह वजह है कि कई जगहों पर शादीशुदा पुरुषों को रात में सोने से पहले पान खाने की सलाह दी जाती है.

कमजोर पाचन क्रिया के लिए भी पान बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर कमजोर है तो हर रोज एक पान का पत्ता जरूर चबाना चाहिए. शरीर में मौजूद खाने को यह आसानी से पचाने में मदद करते हैं. खाने के बाद खाया गया एक पान का पत्ता गैस, पेट दर्द और सीने में जलन संबंधी कई समस्याओं को जड़ से खत्म करता है. यह वजह है कि कई जगहों पर खाने के बाद पान खिलाया जाता है.

पान के पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, इसके चलते शरीर के घाव जल्दी भरते हैं. अगर आप रोज पान खाते हैं और अगर कहीं चोटिल भी होते हैं तो आपके घाव कम समय में भर जाएंगे. वहीं, यह भी कहा जाता है कि चोट लगने पर पान के पत्ते का रस निकालकर लगाना चाहिए. पान के पत्ते से ढक कर पट्टी बांधनी चाहिए. इससे घाव जल्दी भर जाएगा.

आजकल के हड़बड़ी भरे लाइफस्टाइल के चलते लोगों में कब्ज की शिकायत काफी देखी जाती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको रोज पान के पत्तों का सेवन करना चाहिए. इससे राहत मिलेगी. इतना ही नहीं, पान के पत्ते के टुकड़े को एक ग्लास में रखकर उसमें पानी भर दें. उसे रात भर रखा रहने दें. फिर सुबह खाली पेट इसे पी लें. जल्द ही आपको कब्ज से राहत मिलेगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper