इस तरह से खाएं लहसुन की कलियां, दिल और फेफड़े हो जाएंगे मजबूत

नई दिल्ली। लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर है, लेकिन इसके फायदे खाने के तरीके पर भी निर्भर करते हैं. लहसुन की कलियों को घी में भूनकर खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. इन दोनों में ही कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं तो वहीं घी में विटामिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. ये कई बीमारियों से लड़ने का काम करते हैं.

लहसुन हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है. इसे घी में भूनकर खने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. घी में भुना हुआ लहसुन बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है. इस तरह से लहसुन का सेवन करने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरना कम हो जाता है.

लहसुन की तासीर गर्म होती है. सर्दियों के दिनों में अगर लहसुन को घी के साथ खाया जाए तो सांस से जुड़ी परेशानियों से बचा जा सकता है. इस तरह से लहसुन खाने से श्वसन तंत्र मजबूत होता है. अस्थमा जैसी बीमारियों में भी फायदा मिलता है.

लहसुन अच्छा पाचक माना जाता है. इसे घी में भूनकर खने से कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी पाचन की दिक्कतें दूर हो जाती हैं. लहसुन की कलियां खाने से भोजन का पाचन आसानी से हो जाता है.

घी में भुना हुआ लहसुन इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. लहसुन में मौजूद औषधीय गुण सर्दी-जुकाम में फायदेमंद हैं. इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं जो इंफेक्शन से शरीर की रक्षा करते हैं. घी में भुना हुआ लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी परेशानियां दूर रहती हैं.

लहसुन में कैल्शियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. घी में लहसुन भूनकर खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, इससे सूजन और दर्द की परेशानी भी दूर हो जाती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper