बडी खबरः यूपी, हरियाणा सहित देश के इन राज्यों में होगी बारिश के साथ ओलावृष्टि!, अलर्ट जारी

नई दिल्ली। देश के कई इलाकों में शीतलहर के बीच एक और मुसीबत आ सकती है। दरअसल, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले सप्ताह उत्तर पश्चिम भारत में हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने अगले सप्ताह हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी और बारिश के साथ तापमान में गिरावट की भी भविष्यवाणी की है। मंगलवार को, कई उत्तर भारतीय राज्यों में न्यूनतम तापमान 1 से 3 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, नवंबर और दिसंबर में मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की कमी के कारण इस सर्दी के मौसम में दिल्ली में अब तक बारिश नहीं हुई है।

23 और 24 जनवरी को जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम ओलावृष्टि होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 23-24 जनवरी को कभी-कभी 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है।

घने कोहरे के कारण कम दृश्यता ट्रेन और उड़ान सेवाओं को बाधित कर रही है। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर आज उत्तर रेलवे की करीब छह ट्रेनें देरी से चल रही हैं और कई उड़ानें देरी से चल रही हैं।

उत्तर-पश्चिम भारतीय और मध्य प्रदेश के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में आज तक कोई महत्वपूर्ण बदलाव की भविष्यवाणी नहीं की गई है, इसके बाद 19 से 21 जनवरी तक 4-6 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक वृद्धि होगी। हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड की स्थिति बनी हुई है। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार के छिटपुट इलाकों में कल तक शीत लहर की स्थिति रहने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आज पाला पड़ने की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है और अगले 48 घंटों में मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा। राज्य के अधिकांश स्थानों पर 19 जनवरी के बाद बारिश और बर्फबारी जारी रहेगी। शिमला में तापमान 0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और लाहौल-स्पीति के केलांग में सबसे कम शून्य से 11 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और दिनों में तापमान गिर जाएगा।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और त्रिपुरा में 20 जनवरी तक और बिहार और ओडिशा में 19 जनवरी तक रात और सुबह के समय घने कोहरे की संभावना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper