राजस्थान के बाड़मेर में मिग-21 क्रैश, शहीद पायलटों का नाम वायुसेना ने किया जारी

नयी दिल्ली : भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) का एक मिग-21 (MiG-21) युद्धक विमान बृहस्पतिवार की रात राजस्थान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे दो पायलटों- विंग कमांडर एम. राणा (M. Rana) और फ्लाइट लेफ्टिनेंट अद्वितीय बल की जान चली गयी। वायुसेना के एक अधिकारी ने शुक्रवार को मीडिया को दोनों पायलटों के नाम जारी किए और बताया विंग कमांडर राणा हिमाचल प्रदेश के रहने वाले थे जबकि फ्लाइट लेफ्टिनेंट बल जम्मू के निवासी थे।

वायुसेना के अनुसार दो सीटों वाला मिग-21 विमान प्रशिक्षण उड़ान पर था और रात में करीब 9:10 बजे बाड़मेर के पास दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। वायुसेना मुख्यालय ने दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए पहले ही ‘कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी’ के आदेश दे दिए हैं। मिग-21 विमान लंबे समय तक भारतीय वायुसेना का मुख्य आधार रहे हैं।

हालांकि, हाल में विमान का सुरक्षा रिकॉर्ड बहुत खराब रहा है। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट ने मार्च में राज्यसभा (Rajya Sabha) में कहा था कि पिछले पांच वर्षों में तीनों सेवाओं के विमान और हेलीकॉप्टर दुर्घटनाओं (Helicopter Crashes) में 42 रक्षा कर्मियों की मौत हो गई थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper