शहद से करें पैरों के तलवे में मालिश, चेहरे पर आएगी चमक होंगे कई फायदे

शहद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। घरेलू नुस्खे में भी शहद का उपयोग किया जाता है। शहद में कई तरह के गुण पाए जाते है यह चेहरे को भी खूबसूरत बनाता है। तो वही इसका उपयोग जड़ीबूटी में के रूप में भी करते है क्योंकि यह खासी, कील मुंहासे, खराश आदि को भी ठीक करता है। शहद में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण होते है और यह जितना चेहरे और स्वास्थ्य के लिए जरूरी है उतना ही शहद से मालिश करने पर भी कई हैरान कर देने वाले परिणाम देखने को मिलते है। रात को पैरों के तलवे में शहद से मलिश करना चाहिए लेकिन शहद नही हो तो आप घी का भी उपयोग कर सकते है। लेकिन शहद से मालिश करना भी बहुत फायदेमंद होता है। रात में शहद से पैरों के तलवे में मालिश करने से कई लाभ होते है। हम आपको बताते है कि इससे क्या फायदे मिलते है।

ये होते है फायदे

ब्लड सर्कुलेशन

वैसे तो पैरों के तलवे में किसी भी चीज से मकिश की जाए तो ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। वैसे ही शहद से भी अगर मालिश की जाए तो हाथ पैरों के दर्द से आराम मिलता है। पैरों के तलवे में मालिश करते रहना चाहिए।

फटी एड़ियों से छुटकारा

शहद से मालिश करने से पैरों में नमी आती है और फटी एड़ियों से भी छुटकारा मिलता है। लेकिन अगर आप इस समस्या से ज्यादा परेशान है और शहद नहीं है तो आप घी का भी उपयोग कर सकते है। घी से भी फटी एड़ियों की समस्या से राहत मिलती है।

चेहरे पर आती है चमक

जैसा कि हमने पूर्व में बताया कि शहद से पैरों में मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। जी हां ओर इसकी वजह से ही चेहरे पर चमक आती है। तलवे पर शहद की मालिश करने से स्किन से जुड़ीं समस्या से छुटकारा मिलता है। रूखी और बेजान त्वजा में जान आ जाती है। तलवों पर शहद से मालिश करने से स्किन हाइड्रेट होती है और चेहरे पर चमक आती है। अगर आप घी से भी मालिश करते है तो आपको शहद के सम्मान ही कई लाभ होंगे। आप किसी भी चीज का उपयोग कर सकते है।

सूजन होती है कम

जैसा कि हमने बताया कि शहद में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है। यह सूजन को कम करने में मदद करते है। पैरों के तलवे में शहद से मालिश करने में ओर भी कई फायदे होते है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper