हो जाएं तैयार, सरकार इस दिन फ्री देगी गैस सिलेंडर, जानिए जरूरी बातें

नई दिल्लीः अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए सोने की साबित होने जा रही है, क्योंकि सरकार ऐसे लोगों के लिए अब खजाने का पिटारा खोले हुए है। इन दिनों फेस्टिव सीजन चल रही है और महंगाई से भी सभी परेशान हैं। पेट्रोल, डीजल की कीमतें और या फिर एलपीजी सिलेंडर के बढ़ते दाम, सभी ने आम लोगों की जेब का दम निकाल रखा है।

एलपीजी सिलेंडर के दाम तो लगातार बढ़ते-बढ़ते आसमान पर पहुंच गए हैं। एक सिलेंडर खरीदने के लिए 11,00 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। फिर भी अब राशन कार्डधारकों की मौज आ गई है। सरकार इन लोगों को दिवाली पर एक गैस सिलेंडर फ्री देने जा रही है, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। सरकार बिल्कुल मुफ्त एक गैस सिलेंडर बांटने ही जा रही है, जिसका लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं। अगर आप इन शर्तों का पालन करते हैं तो आराम से लाभ उठा सकते हैं।

इस राज्य के लोगों को मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर का फायदा
अगर आप भी फ्री गैस सिलेंडर का लाभ लेना चाहते हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। सबसे पहले आप उत्तराखंड राज्य के निवासी होने जारीर हैं, क्योंकि पुष्कर सिंह धामी सरकार ने गैस सिलेंडर बांटने का ऐलान किया है। इतना ही नहीं आपके अंत्योदय कार्ड बना हुआ होना जरूरी है, जिससे आपको आसानी से लाभ मिल जाएगा। धामी सरकार अंत्योदय कार्डधारकों को सालाना तीन गैस सिलेंडर मुफ्त में देगी।

ये कागजात जरूरी
हर साल तीन मुफ्त में तीन गैस सिलेंडर का फायदा लेने के लिए कुछ कागजात होने जरूरी है। अगर आपके पास नीचे दिए गए सभी कागज नहीं हैं तो आपको गैस सिलेंडर नहीं दिया जाएगा।

लाभार्थी के पास उत्तराखंड का निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

पात्र लाभार्थी अंत्योदय राशन कार्ड होना चाहिए।
.
अंत्योदय राशन कार्ड को गैस कनेक्शन कार्ड से जोड़ना होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी धामी सरकार ने बताया कि कार्डधारकों को पहला सिलेंडर अप्रैल से जुलाई के बीच में वितरित किया जाएगा। दूसरा सिलेंडर अगस्त से नवंबर और तीसरा सिलेंडर दिसंबर से मार्च के बीच में मिल जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper