अगर आपके पास है CNG कार, तो गर्मियों में इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है बड़ा हादसा

नई दिल्ली. गर्मियों के सीजन की शुरुआत हो चुकी है। विशेषज्ञों द्वारा इस गर्मी के सीजन में हीटवेव आने की संभावना व्यक्त की जा रही है। अगर आपके पास सीएनजी कार है। ऐसे में यह खबर खास आपके लिए है। गर्मियों के सीजन में सीएनजी कार में कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं। ऐसे में आपको एक बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। यहां तक की आपकी कार हादसे का शिकार हो सकती है। आप में से कई लोगों को इस बारे में पता होगा कि सीएनजी कार में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस होती है। गर्मियों के सीजन में अक्सर सीएनजी कार में कई तरह की दिक्कतें आती हैं। इसी सिलसिले में आज हम आपको उन जरूरी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान रखकर आप अपनी कार की अच्छे से केयर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से –

गर्मियों में सीएनजी कार के अंदर गैस 1 या 2 किलो कम भरवानी चाहिए। गर्मियो के सीजन में कार के भीतर सीएनजी थर्मल एक्सपेंड करने लगता है। इस कारण आपको अपनी कार में फुल लिमिट से थोड़ी कम सीएनजी फिल कराना चाहिए।

इस बात का खास ध्यान रखें कि गर्मी के सीजन में अपनी कार को धूप में खड़ी करने की गलती न करें। इससे कार का केबिन गर्म हो सकता है, जो कि सीएनजी कार के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आपको अपनी सीएनजी कार को छाया वाली जगह पर खड़ी करनी चाहिए।

आपको समय-समय पर अपनी सीएनजी कार की हाइड्रो टेस्टिंग भी कराते रहना चाहिए। अगर आपने बीते तीन सालों में अपने कार की हाइड्रो टेस्टिंग नहीं कराई है। इस स्थिति में यह आपकी कार के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

इसके अलावा आपको समय-समय पर अपने सीएनजी टैंक के लीकेज होने की समस्या को भी चेक करते रहना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper