पायलट बनने का सपना होगा साकार, इस राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी में करें आवेदन

नई दिल्ली. अगर आप पायलट बनकर हवा में जहाज उड़ान का सपना देख रहे हैं तो आपका यह सपना जल्द ही पूरा हो सकता है। इसके लिए आपको इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी आवेदन का मौका दे रहा है।

पायलट ट्रेनिंग के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया जारी है। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार 23 अप्रैल, 2023 तक आवेदन कर सकतें हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि इन पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन ही मंजूर होंगे। इसके तहत 125 सीटें भरी जाएंगी। उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट igrua.gov.in पर विजिट करना होगा। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 08 मई 2023 के बाद डाउनलोड किए जा सकेंगे।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी में पायलट ट्रेनिंग के लिए ऑनलाइन टेस्ट 14 मई, 2023 को होगा। इसके लिए देशभर में सेंटर्स बनाए जाएंगे। फॉर्म भरते समय छात्र परीक्षा केंद्रों को लेकर अपनी तीन प्राथमिकताएं दे सकते हैं। आवेदन कर रहे उम्मीदवारों का अविवाहित होना जरूरी है। इसके साथ ही लंबाई कम से कम 158 सेंटीमीटर होनी चाहिए। भर्ती के लिए आरक्षण के सरकारी नियम लागू होंगे।

पायलट बनने के लिए उम्मीदवारों को एडमिशन फीस के तौर पर 50 हजार रुपये जमा करना होगा। यह रकम नॉन रिफंडेबल है। इसके साथ ही दो लाख रुपये कमिटमेंट मनी के रूप जमा करना होगा। पूरे ट्रेनिंग की फीस 45 लाख रुपये है, जिसे एक साल के अंदर चार किश्तों में देना होगा। इसके अलावा ड्रेस, नेविगेशन कंप्यूटर समेत अन्य उपकरणों पर लगभग दो लाख रुपये और खर्च आएगा। बोर्डिंग, लॉन्जिंग का खर्च लगभग 15 हजार रुपये महीना अलग से आएगा।

पायलट ट्रेनिंग के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 12 हजार रुपये है। एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper