अगर आप भी है पाचन क्रिया की समस्या से परेशान, तो आज ही बनाए ये आयुर्वेदिक चाय…

Healthy Ayurvedic Tea : आयुर्वेदिक खानपान और उसके तरीके अपनाकर हम लंबे समय तक स्वस्थ बने रह सकते हैं। चाय हममें से ज्यादातर लोग पीते हैं लेकिन दूध और चीनी वाली चाय से आप परेशान हैं तो आप अपने रूटीन में ये आयुर्वेदिक चाय को करे शामिल और पाएं कई सारे फायदे। हममें से ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय के साथ होती है, लेकिन खाली पेट दूध वाली चाय गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं की वजह बन सकती है। जिस चाय को पीने के बाद आप एनर्जेटिक फील करने वाले थे, हो सके उसे पीने के बाद आपको पेट पकड़ कर बैठना पड़ जाए, तो क्यों न अपने दिन की शुरुआत ऐसी चाय से करें, जो आपको दिनभर एनर्जेटिक रखे। साथ ही पाचन संबंधी समस्याओं से भी दूर रखें। आइए जानते हैं ऐसी ही एक आयुर्वेदिक चाय के बारे में।

ऐसे बनाएं ये टी
एक बर्तन में एक कप पानी डालें। इसमें एक चम्मच जीरा , एक चम्मच धनिया के बीज और एक चम्मच सौंफ डालें। पानी को कम से कम 7 से 10 मिनट उबलने दें। इसके बाद इसे छानकर पीएं।

पाचन अग्नि को बढ़ाती है ये चाय (Healthy Ayurvedic Tea)
जीरा, धनिया के बीज और सौंफ से बनी ये चाय पाचन अग्नि को बढ़ाने का काम करती है। आयुर्वेद के अनुसार पाचन अग्नि का काम भोजन को सही तरीके से पचाना और अवशोषित करना है। लेकिन जब इसके कार्य में किसी तरह की बाधा आती है, तो शरीर का मेटाबॉलिज्म गड़बड़ हो जाता है। जिसकी वजह से हेल्थ खराब होने लगती है। भूख कम लगती है और कमजोरी व थकान का एहसास भी होता रहता है, तो इन सभी परेशानियों को दूर करने में ये चाय पीना है फायदेमंद।

चाय के अन्य फायदे
कील-मुंहासों की समस्या दूर होती है। लीवर और किडनी डिटॉक्स होती है। सूजन की समस्या दूर करती है। फैटी लीवर से जूझ रहे मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद है ये चाय। पेट दर्द दूर करने में भी असरदार है ये चाय।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper