घर से नकारात्मकता करना चाहते है दूर तो करे ये अचूक उपाय

किसी भी वस्तु को रखने या कोई निर्माण करवाने के लिए वास्तु के सिद्धांतों का पालन करना बेहद जरूरी माना जाता है। हमारा पूरा घर पंचतत्वों से बना है और हर चीज की एक उचित दिशा होती है। लेकिन फिर भी घर बनाते समय अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिससे वास्तु दोष उत्पन्न हो जाते हैं। आइए जानते हैं घर से नकारात्मकता और वास्तु दोष दूर करने के असरदार उपाय।

ईशान कोण में कलश

ईशान कोण में कलश की स्थापना करनी चाहिए। कलश को भगवान गणेश का रूप माना जाता है ऐसे में भगवान गणेश की कृपा से आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

समुद्री नमक का उपाय

वास्तु शास्त्र के अनुसार नमक में घर की नकारात्मक ऊर्जा को सोखने का गुण होता है। फर्श पर पोछा लगाते समय पानी में समुद्री नमक मिला लें। ध्यान रहे कि यह उपाय आपको गुरुवार के दिन नहीं करना है। कांच के बर्तन में समुद्री नमक रखने से आपके घर से नकारात्मकता दूर रहती है।

पंचमुखी हनुमान का चित्र लगाएं

अगर आपका मुख्य द्वार दक्षिण दिशा में है तो आपको अपने घर के मुख्य द्वार पर पंचमुखी हनुमानजी का चित्र लगाना चाहिए , इससे आपको बहुत लाभ भी होगा और घर में कोई नकारात्मक ऊर्जा भी वास नहीं कर पायेगी । यह बहुत ही शुभ और फलदायी उपाय है। घर में जहां वास्तु दोष हो वहां थोड़ा सा कपूर रख दें और अगर वह कपूर खत्म हो जाए तो वहां दोबारा कपूर रख दें। इससे आपको भरपूर लाभ मिलेगा और घर में धन-धान्य की वृद्धि होगी।

इस दिशा में लगाएं घड़ियां

वास्तु के अनुसार घड़ियां किसी दिशा को ऊर्जावान बनाती हैं। इसलिए आपके घर की सभी घड़ियां चलती रहनी चाहिए। रुकी हुई सभी घड़ियों को हटा दें क्योंकि इसे वित्त में देरी या रुकावट का प्रतीक माना जाता है। सभी घड़ियों का मुख उत्तर या उत्तर पूर्व की ओर होना चाहिए।

यहां लगाएं अपनों की तस्वीरें

लिविंग रूम में अपने परिवार की तस्वीरें लगाने से रिश्तों में मजबूती और सकारात्मकता आती है। ऐसी तस्वीरें घर में सकारात्मक ऊर्जा का संकेत मानी जाती हैं। मेहमानों को इन तस्वीरों को देखना चाहिए। इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।

तुलसी का पौधा लगाएं

नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए घर की पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाएं। इससे आपको सकारात्मक ऊर्जा लाने में भी काफी मदद मिलेगी और नकारात्मकता को दूर करने में आपको सफलता मिलेगी।

सुगंधित अगरबत्ती जलाएं

कमरों से हर तरह की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए आप सुगंधित अगरबत्ती और धूपबत्ती जला सकते हैं। ऐसा करने से आपको रात को अच्छी नींद भी आएगी और सकारात्मक ऊर्जा भी बढ़ेगी।

घोड़े की नाल पर रखो

घोड़े की नाल को ऊपर की ओर लटकाएं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह सभी अच्छी ऊर्जाओं को आकर्षित करती है और समाहित करती है। घोड़े की नाल लगाने से घर में कभी धन संबंधित समस्या नही आती है , और अगर आपके घर में कोई नकारात्मक ऊर्जा है तो उससे भी आपको छुटकारा मिल जाता है

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper