अमेरिका ने वैगनर पीएमसी को आपराधिक संगठन करार दिया, अगले हफ्ते लगेंगी पाबंदियां

वॉशिंगटन:अमेरिका ने शुक्रवार को वैगनर पीएमसी के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए इसे पारंपरिक आपराधिक संगठन करार दिया है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने ब्रीफिंग में कहा कि येवगेनी प्रिगोझिन की सैन्य कंपनी के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए जाएंगे, जिसकी घोषणा अगले सप्ताह की जाएगी। व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी ट्रेजरी विभाग रूसी भाड़े के संगठन वैगनर ग्रुप को अंतरराष्ट्रीय आपराधिक संगठन के रूप में नामित करेगा और समूह और इसके समर्थन नेटवर्क के खिलाफ अगले सप्ताह अतिरिक्त प्रतिबंध लगाएगा।

सामरिक संचार के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक जॉन किर्बी ने ट्रेजरी विभाग की घोषणा से पहले शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि ये कार्रवाइयां वैगनर द्वारा पैदा की गई अंतरमहाद्वीपीय खतरे के मद्दनेजर की गई हैं, जिसमें गंभीर आपराधिक गतिविधि के पैटर्न भी शामिल हैं। नए प्रतिबंधों के साथ अमेरिका ने नवंबर में दोबारा रूस से उत्तर कोरिया की यात्रा करने वाले रूसी रेलकार की नई तस्वीरें जारी की हैं, जिसमें अमेरिका का मानना है कि यूक्रेन में भाड़े के संगठन वैगनर ग्रुप द्वारा उपयोग के लिए पैदल सेना के रॉकेट और मिसाइलों की शुरुआती डिलीवरी थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper