सावधान : US समेत 11 देशों में मिला खतरनाक कोविड वेरिएंट JN.1, क्या हैं लक्षण

वॉशिंगटन: कोविड खत्म नहीं हुआ है और आशंकाएं जताई जा रही हैं कि यह भविष्य में खतरनाक रूप लेकर वापसी भी कर सकता है। खबर है कि अमेरिका में कोविड-19 का नया वेरिएंट मिला है, जिसे लेकर वैज्ञानिक भी चिंतित नजर आ रहे हैं। आशंका जताई जा रही है कि यह वेरिएंट पहले से ज्यादा संक्रामक हो सकता है। साथ ही इसके सामने वैक्सीन भी बेअसर हो सकती है।

क्या है नया वेरिएंट
कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन JN.1 के नए स्ट्रेन की पहचान सितंबर में की गई थी। अब अमेरिका समेत 11 देशों में इसकी मौजूदगी देखी गई है। एक मीडिया रिपोर्ट में सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानी CDC के बयान के हवाले से यह जानकारी दी गई है। JN.1 वेरिएंट को BA.2.86 वेरिएंट या ‘पिरौला’ का वंश भी कहा जा रहा है।

दरअसल, पिरौला कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन स्ट्रेन का म्यूटेटेड वेरिएंट था। साल 2021 में इसके बारे में पता चला था। अमेरिका, ब्रिटेन, चीन और यूरोप के कई हिस्सों में इसके मरीज मिले थे। ऐसा कहा जा रहा है कि BA.2.86 और JN.1 में सिर्फ स्पाइक प्रोटीन का एक ही बदलाव हुआ है। वायरस की सतह पर नजर आने वाले नुकीले स्पाइक्स किसी इंसान को संक्रमित करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं।

वैज्ञानिक उम्मीद जता रहे हैं कि कोविड-19 की 2023-2024 की अपडेट की हुई और BA.2.86 के खिलाफ काम कर रहीं वैक्सीन नए वेरिएंट पर भी असरदार रहेंगी। फिलहाल, राहत की बात है कि अमेरिका में अब तक JN.1 और BA.2.86 दोनों ही कॉमन या सामान्य नहीं हैं। यहां JN.1 बमुश्किल ही किसी मरीज में देखा गया है।

क्या हैं लक्षण
सीडीसी के अनुसार, बुखार या ठंड लगना, खांसी, सांस लेने में परेशानी, थकान, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, स्वाद या सूंघने की शक्ति पर असर, गले में खराश, नाक बहना, उलटी होना और दस्त जैसे इस वेरिएंट के लक्षण हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper