आंखों की रोशनी बढ़ा देंगे ये 4 फूड्स, कुछ ही हफ्तों में होगी बाज सी नजर

नई दिल्ली. हम सभी के लिए आंखें अनमोल हैं, यही वजह कि इसकी हिफाजत की फिक्र हमें हर वक्त रहती है. इसमें जरा सी भी धूल या मिट्टी लग जाए तो हम परेशान हो जाते हैं, लेकिन कई बार लापरवाही की वजह से नजरें कमजोर हो जाती हैं. दरअसल मोबाइल या कंप्यूटर पर घंटो बिताना, धूप में सनग्लास न पहनना और हेल्दी डाइट न खाने की वजह से आंखों पर काफी बुरा असर पड़ता है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जिन्हें नियमित तौर पर खाया जाए तो आपकी नजरें बाज जैसी हो जाएंगी.

जब भी हेल्दी वेजिटेबल की बात आती है, तो पालक का नाम टॉप पर लिया जाता है, इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मददगार होते है. इसके अलावा इसमें मौजूद कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स भी हेल्दी विजन के लिए जरूरी हैं. यही वजह है कि इसे रेगुलर खाने की सलाह दी जाती है.

गाजर किसी सुपरफूड्स से कम नहीं होता, इसमें मौजूद बीटा केरोटिन और विटामिन ए रतौंधी (Night Blindness) के रिस्क को काफी हद तक कम कर देता है साथ ही आंखों की रोशनी भी पहले से बेहतर हो जाती है.

नॉन वेज फूड्स खाने वालों के लिए साल्मन और टूना जैसी फैटी फिश आंखों के लिए एक बेहतरीन दवा है. इससे रेटिना की सेहत बेहतर हो जाती है, साथ ही ड्राई आई और मोतियाबिंद का खतरा न के बराबर रह जाता है.

हम में काफी लोग नाश्ते में अंडे खाना पसंद करते हैं. आमतौर पर इसे प्रोटीन के सोर्स के रूप में खाया जाता है, लेकिन इसमें मौजूद विटामिन ई, ल्यूटिन और जिंक आंखों को हर तरह से फायदा पहुंचाते हैं. आप रोजाना 2 अंडे खाएंगे तो आंखें हेल्दी रहेंगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper