रोजाना एक प्याज खाने से ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल, शरीर को मिलते हैं ये फायदे

नई दिल्ली. प्याज का इस्तेमाल ज्यादातर सब्जी की ग्रेवी बनाने में किया जाता है वहीं कुछ लोग प्याज को सलाद में खाना भी पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप रोजाना एक कच्चा प्याज खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.ऐसा इसलिए क्योंकि प्याज में कई ऐसे गुण होते हैं जो आपकी सेहत को हेल्दी बनाने का काम करते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि रोजाना कच्चा प्याज खाने के क्या फायदे होते हैं?
कच्चा प्याज खाने से बॉडी को मिलते हैं ये लाभ-

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो प्याज आपके लिए फायदेमंद हो सकता है ऐसा इसलिए क्योंकि प्याज को रोजाना खाने से आप ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए कच्चा प्याज दवाई का काम कर सकता है.

प्याड में पाया जाने वाला कंपाउंड्स कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है. इसके साथ ही ब्लड में बनने वाले धक्के भी सल्फर की मदद से कम हो जाते हैं. जिसकी वजह से स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है.ऐसे में अगर आपको दिल से जुड़ी कोई भी बीमारी है तो आप रोजाना कच्चा प्याज खाना शुरू कर दें.

प्याज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है जिसकी वजह से बॉडी में खून के थक्के नहीं जमते हैं और दिल पर कम प्रेशर पड़ता है वहीं ऐसा करने से दिल की सेहत भी अच्छी बनी रहती है. इसलिए दिल के मरीजों को रोजाना कच्चे प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए.

डायबिटीज के मरीजों में इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है. वहीं प्याज खाने से बॉडी में इम्यून फंक्शन सही तरीके काम करता है.वहीं अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आप रोजाना कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper