आज तेजी से बदलेगा यूपी का मौसम, इन 50 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी

लखनऊ। सर्दी की दस्तक देने के साथ मौसम में सोमवार को बारिश का अंदेशा भी है। जहां रविवार को दिन में गर्मी हो रही थी। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार सोमवार और मंगलवार को उत्तर प्रदेश के लगभग 50 जिलों में गरज और चमक के साथ बूंदाबांदी से हल्की बारिश के आसार हैं। मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार पाकिस्तान से होकर आने वाला पश्चिमी विक्षोभ रविवार को सक्रिय हो चुका है। इसके चलते प्रदेश भर के ज्यादातर हिस्सों में गरज और चमक के साथ हल्की-फुल्की बारिश अगले दो दिनों तक हो सकती है। बुधवार से मौसम एक बार फिर साफ रह सकता है। हालांकि तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी।

सोमवार से मंगलवार की सुबह 8:30 बजे तक उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल और बदायूं में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। प्रदेश की कई जिलों में तापमान में सामान्य से तीन से चार डिग्री तक की बढ़त दर्ज की गई, लेकिन शनिवार की अपेक्षा अधिकतम तापमान में सामान्यतया गिरावट रही। सर्वाधिक तापमान कानपुर में 37.6 डिग्री और हरदोई में 37.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे कम तापमान अयोध्या और नजीबाबाद में 17.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया।

आगरा। पश्चिमी विक्षोभ के चलते रविवार को मौसम के मिजाज में बदलाव आया। सुबह बादल छाए रहे। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार और मंगलवार को बरसात के आसार हैं। दिन और रात के तापमान में मामूली कमी आएगी। जम्मू कश्मीर और पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ विकसित हुआ था। इससे आगरा सहित पश्चिमी उप्र के कई जिलों में बरसात के आसार हैं। रविवार सुबह बादल छाए रहे। अन्य दिनों की तुलना में दोपहर में धूप का असर कमजोर रहा। मौसम विज्ञानी डा. दानिश ने बताया कि सोमवार और मंगलवार को बरसात हो सकती है। इससे दिन और रात के तापमान में कमी आएगी। बुधवार से धूप निकलेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper