आने वाले अगले 5 दिनों के लिए हो जाएं सावधान, IMD ने दी चेतावनी

नेशनल डेस्क: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कोई राहत नहीं मिलने का हवाला देते हुए मंगलवार को कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर भारत के हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे और शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में शीत लहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति जारी रहने की भी संभावना है। आईएमडी ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 2-5 डिग्री सेल्सियस के बीच था, जबकि उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार के कई हिस्सों में 6-10 डिग्री सेल्सियस था। आईएमडी ने कहा, “उत्तर पश्चिम और इससे सटे पूर्वी भारत के कई हिस्सों में ये सामान्य से 1 से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे हैं।”

आईएमडी ने कहा कि 140-150 नॉट की ‘जेट स्ट्रीम हवाएं’ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में प्रचलित हैं और इससे जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है। इसके असावा बुधवार को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश/बर्फबारी होने की संभावना जताई जा रही है। आईएमडी ने कहा, “पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई हिस्सों में गुरुवार रात/सुबह तक और शुक्रवार से रविवार सुबह तक कुछ हिस्सों में रात/सुबह के दौरान कुछ घंटों के लिए घना से बहुत घना कोहरा छाने की संभावना है।”

आईएमडी ने आगे भविष्यवाणी की है कि मंगलवार से गुरुवार की रात/सुबह के दौरान उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है और अगले तीन दिनों तक अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। बुधवार और गुरुवार को उत्तराखंड और उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में सुबह कोहरा छाए रहने की भी संभावना है। आईएमडी ने कहा, “पंजाब के कई हिस्सों में मंगलवार और बुधवार को और कुछ हिस्सों में गुरुवार से शनिवार के दौरान शीत लहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है।”

इसमें यह भी कहा गया है कि मंगलवार और शनिवार के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में गंभीर शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है। आईएमडी ने भविष्यवाणी की, “मंगलवार और गुरुवार के दौरान उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में और मंगलवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है।” आईएमडी ने यह भी कहा कि मंगलवार और बुधवार को उत्तराखंड में जमीन पर पाला पड़ सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper