आशुतोष गोवारिकर को ‘मेडल ऑफ सेंट ट्रोपेज़’ से सम्मानित किया गया

निर्वाण भारतीय संस्कृति और सिनेमा का दूसरा संस्करण, 31 मई से 2 जून 2024 तक, समुद्र तटीय शहर सेंट ट्रोपेज़ में आयोजित किया जाएगा, जिसमें एक बार फिर भारतीय फिल्म निर्माता, फिल्म सितारे, निर्माता, लेखक, संगीतकार, कलाकार और नर्तक शामिल होंगे। स्क्रीनिंग, प्रोड्यूसर्स राउंड टेबल, बुक लॉन्च, फूड फेस्टिवल, योग सत्र और भी बहुत कुछ

सेंट ट्रोपेज़ शहर विश्व सिनेमा में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए अकादमी पुरस्कार-नामांकित भारतीय फिल्म निर्माता आशुतोष गोवारिकर को ‘मेडल ऑफ सेंट ट्रोपेज़’ से सम्मानित करेगा और महोत्सव के दूसरे संस्करण में शाहरुख खान अभिनीत फिल्म स्वदेस प्रदर्शित करेगा।

एक कुशल भारतीय फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक और निर्माता और अभिनेता आशुतोष गोवारिकर ने अपने प्रभावशाली योगदान से बॉलीवुड परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है। गोवारिकर को उनके निर्देशन में बनी पहली फिल्म “लगान” (2001) के लिए व्यापक पहचान मिली, जिसने न केवल आलोचनात्मक प्रशंसा हासिल की, बल्कि सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार नामांकन भी अर्जित किया। बाद में, उन्होंने “जोधा अकबर” (2008) “मोहनजो दारो” (2016), पानीपत (2019) जैसी फिल्मों का निर्देशन किया, जिन्हें अपनी भव्यता और कहानी कहने के लिए प्रशंसा मिली। उनके करियर में हालिया श्रृंखला काला पानी सहित कई फिल्में शामिल हैं, जो भारतीय फिल्म उद्योग में उनकी बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित करती हैं।

कृतज्ञता और विनम्रता से भरे हुए, आशुतोष ने कहा, “मैं इस सम्मान के लिए सेंट-ट्रोपेज़ की मेयर सुश्री सिल्वी सिरी को धन्यवाद देना चाहता हूं और मैं फ्रांस और भारत के सांस्कृतिक और सिनेमा उद्योगों के बीच बंधन को मजबूत करने में योगदान देने के लिए तत्पर हूं। स्क्रीनिंग NIRVANA में स्वेड्स एक परम आनंददायक होगा और मैं खूबसूरत शहर सेंट-ट्रोपेज़ में सभी सिनेमा प्रेमियों के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं।”

लीना यादव द्वारा निर्देशित पार्च्ड और जूड एंथनी जोसेफ द्वारा निर्देशित 2018 एवरीवन इज़ ए हीरो, (ऑस्कर 2023 में भारत की प्रविष्टि) महोत्सव के आधिकारिक कार्यक्रम का हिस्सा हैं।

27-29 मई 2024 तक आयोजित अपने पहले संस्करण में, निर्वाण ने भारतीय फिल्म निर्माता केतन मेहता की द राइजिंग (डायरेक्टर कट), पैन नलिन की छैलो शो (ऑस्कर 2022 में भारत की प्रविष्टि), रीमा दास की विलेज रॉकस्टार, शुभाशीष का अंतर्राष्ट्रीय संस्करण प्रदर्शित किया। भूटियानी की होटल साल्वेशन, रजत कपूर की आरके/आरकेवाई और नथालिया सैयाम की फुटप्रिंट्स ऑन वॉटर। ढोड – राजस्थान की जिप्सियां और लो रैम्पेउ डे संत ट्रूपेस द्वारा ब्रावाडेस के लोकगीत उत्सव ने सेंट ट्रोपेज़ में एक विशेष प्रदर्शन किया। प्रवीण बिष्ट द्वारा योग का परिचय और भारतीय व्यंजनों की पाक प्रदर्शनी भी आयोजित की गई। महोत्सव के दौरान लेखक डॉ. भुवन लाल की पुस्तक इंडिया ऑन द वर्ल्ड स्टेज का विमोचन किया गया। भारतीय फिल्म निर्माता दीपा साही, सुरीना नरूला और संजय भूटियानी इंडो-फ्रेंच सिनेमा – द फ्यूचर इज नाउ विषय पर गोलमेज सम्मेलन में वक्ता थे। फ्रांस में भारतीय राजदूत महामहिम श्री जावेद अशरफ महोत्सव के पहले संस्करण में मुख्य अतिथि थे।

सेंट-ट्रोपेज़ की मेयर, क्षेत्रीय पार्षद सुश्री सिल्वी सिरी ने कहा, “निर्वाण के हमारे दूसरे संस्करण के साथ हम फ्रांस और भारत के सांस्कृतिक और सिनेमा उद्योगों के बीच संबंध को और मजबूत करना चाहते हैं। भारत के साथ इस साझेदारी में, हमने अपने शहर सेंट-ट्रोपेज़ को फिल्म निर्माण, यात्रा, पारिवारिक छुट्टियों और विवाह स्थल के रूप में भारतीयों की अग्रणी पसंद के रूप में प्रचारित करने में अपनी सारी ऊर्जा लगा दी है।

निर्वाण फेस्टिवल डे ला कल्चर एट डु सिनेमा इंडियंस के दूसरे संस्करण के लिए अपने कैलेंडर को चिह्नित करें 31 मई – 2 जून 2024

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper